vrsamachar
Business

7th Pay Commission: हुआ कंफर्म! इस दिन खाते में आएगा बकाया डीए एरियर का पैसा, जानिए चौंकाने वाला अपडेट

नई दिल्लीः आपके घर में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर अब मौज आने जा रही है, जिसकी चर्चा शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को अब एक और बड़ा गिफ्ट देने जा रही है। केंद्र सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों और पेंशधारियों …

7th Pay Commission: हुआ कंफर्म! इस दिन खाते में आएगा बकाया डीए एरियर का पैसा, जानिए चौंकाने वाला अपडेट
X

नई दिल्लीः आपके घर में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो फिर अब मौज आने जा रही है, जिसकी चर्चा शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को अब एक और बड़ा गिफ्ट देने जा रही है। केंद्र सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों और पेंशधारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद अब सैलरी बढ़कर आने शूरू हो जाएगी।

इसका फायदा करीब एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनधारियों को लाभ होगा। डीए को बढ़ाकर अब 42 प्रतिशत कर दिया गया है, इससे पहले 38 फीसदी का लाभ मिलता रहा है। बढ़े हुए डीए की राशि जनवरी 2023 से मिलेगी। अब माना जा रहा है कि कर्मचारियों को तीन महीने का डीए एरियर एक साथ मिल सकता है, जिससे मोटी रकम एक साथ अकाउंट में आएगी।

केंद्र सरकार ने 4 फीसदी डीए का ऐलान कर सबको चौंकाया है, जिससे कर्मचारियों ओर पेंशनधारियों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। इसके बाद अब सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। अब सरकार दो महीने का बकाया डीए खाते में भेजा जा सकता है।

इसकी वजह कि बढ़े हुए डीए एरियर की दरें जनवरी 2023 से लागू मानी जाएंगी, तो बीते दो महीने का पैसा मार्च की सैलरी के साथ खाते में भेजा जाएगा। दो महीने के डीए एरियर का पैसा महंगाई में एक डोज की तरह काम करेगा। आप सोच रहे होंगे कि डीए एरियर का कितना पैसा खाते में आएगा तो इस कैलकुलेशन को समझने के लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ने की जरूरत होगी।

कर्मचारियों को मिलेगी इतनी रकम

डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा। आपको बेसिक सैलरी के हिसाब से डीए एरियर का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। माना जा रहा है कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है तो फिर 4 फीसदी डीए के हिसाब से बढ़कर सैलरी मिलेगी। इस हिसाब से आपकी सैलरी में 2,000 रुपये का इजाफा होगा। दो महीने का डीए एरियर करीब 4,000 रुपये खाते में आएगा।

Next Story
Share it