vrsamachar
Business

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, डीए और फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट

नई दिल्लीः मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारियों के लिए जल्द ही दो बड़े गिफ्ट देने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। सरकार डीए बढ़ाने के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होना जा रहा है, जिसके बाद बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी। माना जा रहा है कि डीए में 4 …

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, डीए और फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट
X

नई दिल्लीः मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारियों के लिए जल्द ही दो बड़े गिफ्ट देने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। सरकार डीए बढ़ाने के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होना जा रहा है, जिसके बाद बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी। माना जा रहा है कि डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा होना संभव माना जा रहा है।

वर्तमान में 42 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। अगर अब यह फैसला लिया जाता है तो करीब 1 करोड़ लोगों का फायदा मिल रहा है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर डीए और फिटमेंट फैक्टर बढ़ान की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है।

डीए में होगा इतने प्रतिशत का इजाफा

मोदी सरकार ने अब लज्द ही डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा करने जा रही है, जिसके बाद यह बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़तोरी होना संभव माना जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो फिर महंगाई के दौर में यह किसी बूस्टर डोज से कम नहीं होगी।

इससे करीब एक करोड़ कर्मचारियों को बंपर फायदा मिलना तय माना जा रहा है। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, डीए में सालाना दो बार बढ़ोतरी की जाती है, जिसकी दरें जनवरी और जुलाई में लागू की जाती हैं। अगर अब डीए में बढ़ोतरी की जाती है तो उसकी दरें 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होंगी। इससे पहले जो डीए बढ़ाया गया था, उसकी दरें 1 जनवरी 2023 को लागू की गई थी।

फिटमेंट फैक्टर में होगी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार की ओर से अब फिटमेंट फैक्टर में अब जल्द ही बढ़ोतरी होने जा रही है, जिसके बाद सैलरी में तगड़ी बढ़ोतरी होगी। फिटमेंट फैक्टर में 2.6 गुना बढ़ोतरी होकर 3 गुना हो जाएगा, जिसके बाद सैलरी में ठीक ठाक इजाफा होगा। इससे कर्मचारियों और पेंशनधारियों की मौज आना

Next Story
Share it