vrsamachar
RANDOM

7th Pay Commission: सरकार का कर्मचार‍ियों को नए व‍ित्‍तीय वर्ष में डबल बोनांजा! फ‍िर से बढ़ेगा इतना DA

7th Pay Commission DA Hike: अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. प‍िछले द‍िनों केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया है. अब इसी तर्ज पर अलग-अलग राज्‍य सरकारें महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर रही हैं. अब झारखंड सरकार के कर्मचार‍ियों …

7th Pay Commission: सरकार का कर्मचार‍ियों को नए व‍ित्‍तीय वर्ष में डबल बोनांजा! फ‍िर से बढ़ेगा इतना DA
X

7th Pay Commission DA Hike: अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. प‍िछले द‍िनों केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया है. अब इसी तर्ज पर अलग-अलग राज्‍य सरकारें महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर रही हैं. अब झारखंड सरकार के कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जा सकता है. केंद्र की तर्ज पर राज्‍य में भी डीए हाइक का प्रस्‍ताव तैयार क‍िया गया है. व‍ित्‍त व‍िभाग की तरफ से राज्‍य कर्म‍ियों का महंगाई भत्‍ता केंद्र की तरफ बढ़ाने का प्रस्‍ताव तैयार क‍िया गया है.

डीए 42 प्रत‍िशत होने की उम्‍मीद

राज्‍य सरकार की कैब‍िनेट की बैठक में इस पर फैसला होना है. अगर सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने पर सहमत‍ि दे दी जाती है तो यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत होने की उम्‍मीद है. अभी राज्‍य सरकार के कर्मचार‍ियों को 38 प्रत‍िशत डीए म‍िल रहा है, ज‍िसमें 4 प्रत‍िशत इजाफा होने की उम्‍मीद की जा रही है. सरकार की तरफ से इस पर फैसला ल‍िये जाने के बाद डीए हाइक 1 जनवरी 2023 से लागू होगी.45 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा
एक अधिकारी ने बताया कि इस फैसले से 19,3000 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा. डीए बढ़ने से राज्य सरकार पर करीब 45 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. डीए बढ़ने से राज्‍य सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचार‍ियों को 500 रुपये से लेकर 9000 रुपये तक का फायदा होगा. पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनर्स के डीए में भी वृद्धि की जाएगी.

केंद्रीय कर्मचारियों का हाल ही में बढ़ा डीए
मोदी सरकार की तरफ से हाल ही में केंद्रीय कर्मचार‍ियों का 4 प्रत‍िशत डीए और डीआर बढ़ाने का फैसला क‍िया गया है. इस बढ़ोतरी के बाद करीब एक करोड़ कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. इसके बाद कर्मचार‍ियों का डीए बढ़कर 38 प्रत‍िशत से 42 प्रत‍िशत हो गया है.

Next Story
Share it