vrsamachar
Business

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, DA में हो गया इजाफा, मार्च में मिलेंगे 90,000 रुपये!

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) की होली के बाद में मौज हो गई है. अगर आप भी बढ़ी हुई सैलरी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके खाते में मोटी राशि आने वाली है. केंद्र सरकार ने लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी दे दी है. सूत्रों से मिली जानकारी …

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, DA में हो गया इजाफा, मार्च में मिलेंगे 90,000 रुपये!
X

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) की होली के बाद में मौज हो गई है. अगर आप भी बढ़ी हुई सैलरी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके खाते में मोटी राशि आने वाली है. केंद्र सरकार ने लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी दे दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) का फैसला ले चुकी है, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. फिलहाल इसका अभी तक अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

कितनी बढ़ सकती है सैलरी?
7th Pay Commission की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों के डीए में इजाफा होने के बाद में अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 30,000 रुपये है तो उसकी ग्रॉस सैलरी में करीब 10800 रुपये का इजाफा हो सकता है. वहीं, सचिव लेवल की बात करें तो इसमें कर्मचारियों की सालाना सैलरी में 90,000 रुपये या फिर इससे भी ज्यादा का इजाफा हो सकता है.

पेंशन में भी होगा इजाफा
इसके साथ ही डीआर में इजाफा होने से कर्मचारियों की पेंशन में बढ़ेतरी होने जा रही है. पेंशनर्स के डीआर 42 फीसदी होता है तो इन लोगों को हर महीने 14868 रुपये मिलेंगे. यह फायदा केंद्र सरकार के कर्मचारियों को होगा.

2 महीने का पैसा एरियर के रूप में मिलेगा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्च की सैलरी में बढ़े हुए महंगाई भत्ते का पेमेंट कर दिया जाएगा. इसके साथ ही कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी महीने का पसा एरियर के रूप में मिलेगा. अगर आपकी बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो इस हिसाब से आपके डीए में 720 रुपये प्रति माह का इजाफा होगा. वहीं, जब आपको 2 महीने का पैसा एरियर के रूप में मिलेगा तो आपके खाते में 1440 रुपये ज्यादा आएंगे.

महंगाई के हिसाब से बढ़ता है डीए
श्रम मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर ही डीए की कैलकुलेशन की जाती है. देश में महंगाई किस हिसाब से बढ़ रही है. उसी हिसाब से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. फिलहाल जनवरी महीने में सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया है.

Next Story
Share it