vrsamachar
SPECIAL STORY

Ajab-Gajab : 13 महीने में इस महिला ने दिए 4 बच्चों को जन्म, जिसने भी सुना वो रह गया सन्न, डॉक्टरों ने कहा- ऐसा सिर्फ…

नई दिल्ली : दुनिया में ऐसे-ऐसे करिश्में होते हैं जो लोगो की सोच से परे होते हैं. एक महिला ने कुदरत के सबसे बड़े नियम को धता बता दिया. अब तक हम सब यही जानते हैं कि इंसान का बच्चा नौ महीने माँ की कोख में रहता है और फिर जन्म लेता है. कुछ विशेष परिस्थितियों …

Ajab-Gajab : 13 महीने में इस महिला ने दिए 4 बच्चों को जन्म, जिसने भी सुना वो रह गया सन्न, डॉक्टरों ने कहा- ऐसा सिर्फ…
X

नई दिल्ली : दुनिया में ऐसे-ऐसे करिश्में होते हैं जो लोगो की सोच से परे होते हैं. एक महिला ने कुदरत के सबसे बड़े नियम को धता बता दिया. अब तक हम सब यही जानते हैं कि इंसान का बच्चा नौ महीने माँ की कोख में रहता है और फिर जन्म लेता है. कुछ विशेष परिस्थितियों में सात महीने में भी बच्चों का जन्म हो जाता है. लेकिन एक महिला ने 13 महीने के भीतर चार बच्चों को जन्म देकर आम लोगों के साथ डॉक्टरों को भी हैरान कर दिया. उन्होंन 2 बार ट्विन्स को जन्म दिया. इस विशेष परिस्थिति को कहते हैं ‘मोमो ट्विन्स’.

अमेरिका में एक महिला ने 13 महीने के अंदर दो बार जुड़वां बच्चों को जन्म देकर हर किसी को हैरान कर दिया. इस परिस्थिति को मोमो, या मोनोएम्नियोटिक-मोनोकोरियोनिक जुड़वां भी कहते हैं. जिसमें मां और बच्चे दोनों की जान को खतरा रहता है. ब्रिटनी और फ्रेंकी अल्बा के पहले जुड़वां बच्चे सिर्फ एक साल पहले टस्कालोसा, अलबामा में हुए थे. 6 महीने बाद ही पत्नी ने दोबारा जुड़वा बच्चों को जन्म देकर हर किसी को चौंका दिया.

13 महीने में 2 बार ट्विंस की मां बनी महिला-
13 महीने में दो बार जुड़वां बच्चों के दो जोड़ों को जन्म देने वाली महिला ब्रिटनी ने पहले जुड़वां लड़कों लेवी और लुका को जन्म दिया और उसके छह महीने बाद ही उसने जुड़वा बेटियों लिडिया और लिली को जन्म दिया. डिलिवरी सी सेक्शन द्वारा कराई गई. दूसरी प्रेगनेंसी बेहद दुर्लभ थी, साथ ही रिस्क भी ज्यादा था. लिहाज़ा खास एहतियात की ज़रूरत थी. इसीलिए ब्रिटनी को करीब 50 दिनों तक अस्पताल में ही रहना पड़ा. ताकि उनकी पल पल निगरानी की जा सके. ब्रिटनी कहती हैं- ये दिन बेहद चुनौतीपूर्ण थे. उन पर और बच्चों की जिंदगी पर लगातार खतरा मंडरा रहा था. लेकिन किस्मत ने साथ दिया और सब कुछ ठीक से हो गया और परिवार में खुशियां छा गई.
Next Story
Share it