जानिए कब से शुरू होगा खरमास का महीना, मैन तुलसी की पूजा करने से मिलेगा पुण्य

Update: 2024-04-17 06:39 GMT

हिंदू धर्म में माता तुलसी की पूजा करने से पुणे की प्राप्ति होती है हर घर में माता तुलसी की पूजा की जाती है। शास्त्रों में भी यह कहा गया है कि तुलसी की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है अगर आपके परिवार में नकारात्मकता फैली हुई है तो यह भी दूर हो जाती है। आपने देखा होगा कि हिंदू घरों में तुलसी का पौधा घर के आंगन में लगाया जाता है जिसके पूजा करने के कोई खास नियम भी होते हैं, यूं तो हर महीने तुलसी की पूजा की जाती है लेकिन अक्सर लोग खरमास के महीने में तुलसी पूजा से कतराते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि खरमास में मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं इसलिए इस महीने में तुलसी की पूजा नहीं करनी चाहिए तो चलिए जानते हैं खरमास में तुलसी की पूजा करनी चाहिए या नहीं।

खरमास में तुलसी पूजा करें या नहीं

लोगों के बीच तुलसी पूजा को लेकर अपनी मान्यता होती है वही खरमास महीने को लेकर भी अपनी मान्यता होती है। क्योंकि इस महीने में मांगलिक और शुभ काम नहीं किए जाते हैं इसलिए तुलसी पूजा भी नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा शास्त्रों में यह कहा गया है कि खरमास में मांगलिक कार्यक्रम रोक दिए जाते हैं और धार्मिक कार्यक्रम किए जाते हैं, ऐसा इसलिए होता है जब खरमास में गृह अपना अशोक प्रभाव डालते हैं। आपने देखा कि होगा कि ज्यादा से ज्यादा धार्मिक कार्यक्रम इनका अशुभ प्रभाव कम करने के लिए किए जाते हैं। लेकिन अगर खरमास के महीने में तुलसी पूजा की बात की जाए तो खरमास के महीने में तुलसी पूजन जरूर करना चाहिए। इस धार्मिक कार्य की तरह देखना चाहिए और घर परिवार में ग्रहों का अशोक प्रभाव और नकारात्मकता दूर करने के लिए पूरे महीने तुलसी का पूजन करना चाहिए।

खरमास में तुलसी पूजन करने के नियम

आपको बता दे कि अगर आप खरमास में तुलसी पूजन कर रहे हैं तो इसके कई नियम है। शास्त्रों में भी यह कहा गया है कि खरमास में तुलसी का पूजन करने पर भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और पूजा करने वाले परिवार के घर में खुशहाली आती है इसके अलावा तुलसी पूजन से ग्रहों का अशुभ प्रभाव भी काम हो जाता है। घर में नकारात्मकता नहीं आती खरमास में रोज तुलसी पूजन कर सकते हैं। लेकिन इससे संबंधित एक खास नियम बनाया गया है, जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए खरमास के महीने में तुलसी की पूजा करते समय तुलसी के पत्तों को स्पर्श करने से बचना चाहिए। अगर आप पौधे को स्पर्श करते हैं तो यह दुष्ट हो जाता है पूजन के दौरान दीपक बाती जरूर करें लेकिन पत्तों को हाथ ना लगाएं।

Similar News