Gas Cylinder Update: अब आप बिना डॉक्यूमेंट के नहीं ले पाएंगे सिलेंडर, जानिए क्या है सरकार का नया ऐलान

By :  Vishal rao
Update: 2024-04-08 09:36 GMT

आपको बता दे कि लोगों की जानकारी के लिए सरकार ने नए नियम का ऐलान किया है दरअसल गैस सिलेंडर लेने के लिए आपको नियम का पालन करना होगा। सरकार ने भी यह नियम इसलिए बनाए हैं ताकि लोग आसानी से गैस सिलेंडर खरीद पाए। आज के समय में कई तरह के गैर कानूनी काम चलाते हैं लेकिन सरकार ने इस पर नकेल कसते हुए नए नियमों को बनाया है ताकि कोई अवैध रूप से गैस सिलेंडर की बिक्री न करें। अब जिस ग्राहकों को गैस सिलेंडर लेना होगा उसे अपना खास डीएसी नंबर देना होगा। अगर आपका रजिस्टर्ड नंबर काम नहीं कर रहा और आपके पास यह नंबर नहीं है तो ऐसे में आप गैस सिलेंडर नहीं ले पाएंगे।

ये भी पढ़े: DA Hike: कर्मचारियों को सरकार ने दिया तोहफा, डीए में हुई वृद्धि न्यूनतम वेतन हुआ निर्धारित

क्यों बनाए गए नए नियम

आपको बता दे की इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने गैस एजेंसी से यह कहा है कि जो लोग गलत तरीके से यानी की अवैध तरीके से गैस सिलेंडर बेचते हैं उन्हें रोकने के लिए इस तरह के नए नियम सरकार द्वारा बनाए गए है। जो लोग गैस का उपयोग करते हैं उन्हें इन नियमों का पालन करना होगा। इसके लिए ग्राहकों का फोन नंबर ऑन होना चाहिए और जो आपके गैस की डिलीवरी करेगा उसे आपको एक खास नंबर यानि की डीएसी नंबर देना होगा।


सरकार की तरफ से हुआ है ऐलान

जो लोग सरकार के बने इस नियम का पालन करेंगे इससे अवैध बिक्री पर रोक लगेगी साथ ही डीएसी नंबर एक ऐसा नंबर है जिससे जब भी लोगों को सिलेंडर लेना होगा तो वह अपना यह नंबर डिलीवरी मैन को देंगे। इसका उद्देश्य बुरे लोगों को अवैध रूप से गैस सिलेंडर बेचने से रोकना है। लोगों को सिलेंडर ऑर्डर करने के बाद उनके फोन पर चार अंकों का नंबर मिलेगा। फोन नंबर गलत होने पर उन्हें सिलेंडर नहीं मिलेगा। अगर कोई अपना फोन नंबर बदलना चाहता है तो वह गैस एजेंसी से मदद मांग सकता है।

Tags:    

Similar News