vrsamachar
AUTOMOBILE

इस तरह से रखें अपने स्कूटर का ख्याल, मस्त रहेगी चाल पिकअप भी होगा कमाल

इस तरह से रखें अपने स्कूटर का ख्याल, मस्त रहेगी चाल पिकअप भी होगा कमाल
X

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपनी चीजों को सुरक्षित तरीके से रखना पसंद करते हैं लेकिन उन्हें कई बार किसी चीज की नॉलेज ना होने के कारण अपनी चीजों को पर खास ध्यान नहीं दे पाते हैं। अगर आप भी एक स्कूटर के मालिक हैं तो हम आपको बता दें कि आपको हमेशा इसे साफ सुथरा रखना चाहिए। आपको हल्के डिटर्जेंट और स्पंज पानी की मदद से इसे धो सकते हैं जिससे कि यह देखने में साफ सुथरी लगे और अंदर से भी दुरुस्त रहे। ताकि आपको बार-बार स्कूटर के पीछे पैसे खर्च न करने पड़े। स्कूटर सिर्फ इस्तेमाल करने के लिए नहीं होता है। बल्कि उसे एक अच्छे मलिक की भी जरूरत होती है जो रेगुलर उसे मेंटेन कर सके उसका ध्यान रख सके, ताकि स्कूटर भी आपको बेहतर और सैफ रीडिंग दे सके इसके लिए आपको कुछ टिप्स की जरूरत है जो नीचे दिए गए हैं।

ऑयल लेवल और टायर प्रेशर

अपने स्कूटर को मेंटेन रखने के लिए आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना होगा जिसमें सबसे पहले तेल का नंबर आता है। स्कूटर में कई तरह के तेल की जरूरत पड़ती है जिसमें इंजन ऑयल ब्रेक ऑयल और बाइक में कूलेंट की भी जरूरत होती है जिसका आपको पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए। इतना ही नहीं समय पर आपको चेक करते रहना चाहिए ताकि तेल कम होते ही आप इसे टॉप अप कर सकें। तेल के बाद दूसरी चीज ध्यान में रखने लायक है टायर का प्रेशर आपका स्कूटर में हवा पूरी तरह से होना चाहिए जो की सेफ्टी और परफॉर्मेंस के लिए काफी अच्छा माना जाता है समय-समय पर आपको इसे चेक करते रहना चाहिए। इस तरह से आपका स्कूटर की चाल काफी अच्छी रहती है।

बैटरी करे और एयर फिल्टर

स्कूटर का ध्यान रखने के लिए स्कूटर की बैटरी को हमेशा चेक करते रहिए इसका वायर लूज नहीं होना चाहिए इसके अलावा टर्मिनल को भी साफ रखें तब यह हमेशा अच्छी तरह से काम करेगा। अगर आप अपने स्कूटर से बेहतर परफॉर्मेंस चाहते हैं तो आपको अपने एयर फिल्टर को भी साफ सुथरा रखना होगा। जरूरत पड़ने पर आप इसे चेंज करते रहें एयर फिल्टर स्कूटर के माइलेज और पावर पर नेगेटिव असर डालता है। इसके अलावा सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने स्कूटर को समय-समय पर साफ-सुथरा करते रहें इस धूल मिट्टी न जमने दे, इसके लिए आपको हल्का डिटर्जेंट स्पंज और पानी से धोना होगा। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको स्कूटर के सभी पार्ट्स को साफ सुथरा रखना है।

poojamishra

poojamishra

Hello friends, my name is Pooja Kumari and I am from Maharashtra. I started blogging in 2018. My website website was related to news. I am very fond of gathering information since childhood and this is also my passion. Now with the help of MoneyRed, I am preparing every news related to the business world for you in simple ways. Thank you


Next Story
Share it