vrsamachar
LIFESTYLE

Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, मुफ्त राशन का मिलेगा लाभ, इतने किलो राशन होंगे उपलब्ध, सरकार की बड़ी तैयारी, खाते में आएंगे रुपए

Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आपको इसका लाभ मिल सकता है।  मुख्यमंत्री द्वारा बड़ी घोषणा की गई है। इसके तहत महिलाओं को हजार रुपए की पात्रता राशि उपलब्ध कराई …

Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, मुफ्त राशन का मिलेगा लाभ, इतने किलो राशन होंगे उपलब्ध, सरकार की बड़ी तैयारी, खाते में आएंगे रुपए
X

Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आपको इसका लाभ मिल सकता है। मुख्यमंत्री द्वारा बड़ी घोषणा की गई है। इसके तहत महिलाओं को हजार रुपए की पात्रता राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

दरअसल उन्हें 1000 रुपए पात्रता राशि के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। तमिलनाडु मुख्यमंत्री द्वारा चुनाव प्रचार में इसकी घोषणा की गई थी। वहीं अब महिला दिवस पर महिलाओं को बधाई देते हुए इसकी घोषणा की गई है कि आगामी बजट रिपोर्ट में महिलाओं को हजार रुपए प्रतिमाह की पात्रता के प्रावधान किए जाएंगे। डीएम के द्वारा वर्ष 2021 में चुनावी घोषणा पत्र में यह मुख्य वादा किया गया था। जिसमें सूचित किया गया था कि हजार रुपए की पात्रता योजना 3 जून को शुरू की जाएगी। पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि के जन्मदिन पर से शुरू किए जाने की तैयारी की गई है। इसका लाभ 35 किलो चावल खरीदने वाले गरीबी रेखा से नीचे के परिवार का आधार को और PhAAY परिवार कार्ड धारकों की महिलाओं को उपलब्ध होगा। हालांकि इमेजेस कैसे एंड पति की उम्र सीमा और सालाना आय के आधार पर किया जाएगा वहीं शासकीय कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

केंद्र सरकार ने की नई सुविधाएं उपलब्ध कराने की तैयारी

संबंधित खबरें -

देश के राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर केंद्र सरकार ने सुविधाएं उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। मोदी सरकार द्वारा इन सेवाओं को लोगों को बिना परेशानी के लांच करेगी। इसके लिए बड़ी तैयारी की गई है। ज्यादातर लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस राशन कार्ड वोटर आईडी कार्ड आदि होते हैं। यह बेहद अहम दस्तावेज हैं। वहीं कुछ लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस में एक तरह का पता होता है। उन्हें राशन कार्ड में दूसरा पता होता है। संभावना के तहत प्रत्येक दस्तावेज में ना केवल पता बल्कि अन्य विवरण विभिन्न हो, इस प्रकार इन सभी दस्तावेज के विवरण को अद्यतन करने के लिए बहुत से लोग ऐसे महत्वपूर्ण दस्तावेज में विवरण अपडेट करते हैं लेकिन भविष्य में इन दस्तावेजों में विवरण को अपडेट करने का आसान तरीका सरकार लांच कर रही है।

केंद्र सरकार इस प्लेटफार्म को लेकर व्यस्त है। इकोनॉमिक्स टाइम्स की खबर के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा एक नई प्रणाली तैयार की जा रही है। इसके जरिए राशन कार्ड में कोई बदलाव करते हैं तो यह बदलाव दूसरे दस्तावेज में भी अपने आप अपडेट किए जाएंगे। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय इस नई प्रणाली के विकास के लिए परिवहन, ग्रामीण विकास, पंचायती राज्य, भारत के चुनाव आयोग के साथ हुई चर्चा की जा रही है। वहीं आईटी विभाग द्वारा सबसे पहले ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड जैसे विशेष दस्तावेज जारी करने वाले विभागों द्वारा प्रक्रिया को पूरी किया जाएगा। इसके साथ ही 10 मंत्रालय को इस प्लेटफार्म पर लाए जाने की भी तैयारी की गई है।

UP : मुफ्त राशन योजना का लाभ

UP सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ लेने वाले हितग्राहियों के लिए बड़ी खबर है। होली के मद्देनजर बिल्कुल फ्री राशन देने की प्लानिंग राज्य सरकार द्वारा की गई है। उत्तर प्रदेश में निशुल्क राशन वितरण 5 मार्च से शुरू हो चुका है। राशन वितरण आगामी 20 मार्च तक जारी रहेगा। उत्तर प्रदेश आपूर्ति विभाग द्वारा जारी राशन कार्ड के जरिए हितग्राही किसी जिले में फ्री राशन का लाभ ले सकते हैं। इस स्कीम के तहत गृहस्थ कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो (यानी 2 किलो गेहू सहित 2 किलो चावल 1 किलो बाजरा) उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो राशन (जिसमें 14 किलो गेहूं और 20 किलो चावल के अलावा 1 किलो बाजरा) भी उपलब्ध कराए जाने की तैयारी की गई है।

इसके अलावा अंत्योदय कार्डधारक की बात करें तो जनवरी महीने में प्रति यूनिट उन्हें 3 किलो चीनी भी वितरित की जाएगी। जिसकी कीमत प्रति किलो ₹18 रखी गई है। होली के अवसर पर अंत्योदय कार्ड धारकों को चीनी मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गरीबों को मुफ्त राशन 31 दिसंबर 2023 तक वाटर जाने की तैयारी की गई है।

Next Story
Share it