vrsamachar
RANDOM

कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, DA में होगी 60 हजार की बढ़ोतरी जाने पूरी जानकारी

नई दिल्ली: कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, DA में होगी 60 हजार की बढ़ोतरी जाने पूरी जानकारी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को अगला डीए हाइक (DA Hike) 1 जुलाई से म‍िलेगा. हालांक‍ि, इसका ऐलान सरकार की तरफ से स‍ितंबर या अक्‍टूबर में क‍िये जाने की उम्‍मीद है. दरअसल, AICPI इंडेक्‍स का अप्रैल महीने तक का आंकड़ा आया है. मई …

कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, DA में होगी 60 हजार की बढ़ोतरी जाने पूरी जानकारी
X

नई दिल्ली: कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, DA में होगी 60 हजार की बढ़ोतरी जाने पूरी जानकारी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को अगला डीए हाइक (DA Hike) 1 जुलाई से म‍िलेगा. हालांक‍ि, इसका ऐलान सरकार की तरफ से स‍ितंबर या अक्‍टूबर में क‍िये जाने की उम्‍मीद है. दरअसल, AICPI इंडेक्‍स का अप्रैल महीने तक का आंकड़ा आया है. मई और जून का आंकड़ा आने के आधार पर ही कैब‍िनेट की तरफ से अगले डीए की घोषणा की जाएगी. लेक‍िन जुलाई 2023 से लागू होने वाले महंगाई भत्ते के बारे में पता चल गया है. अब यह कंफर्म हो गया है क‍ि इस बार महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होगा.

दरअसल, इसके एक फॉर्मूले के बारे में पता लग गया है. इसके आधार पर की गई कैलकुलेशन से साफ है कि इस बार पक्‍का 4 प्रत‍िशत डीए की बढ़ोतरी होने जा रही है. जानकारों के अनुसार प्राइस इंडेक्स रेश्यो में ज‍िस तरह मूवमेंट आ रहा है, उससे DA 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 46 फीसदी के पार जाता दिखाई दे रहा है. अभी अप्रैल के नंबर आए हैं और AICPI इंडेक्स 134.2 प्वाइंट पर पहुंच गया है. इसके अलावा DA स्कोर 45.06 पर है. अगले दो महीने में इंडेक्स 46.40 पर पहुंचने की उम्‍मीद है. इसका मतलब DA में 4% की बढ़ोतरी तय है.

दिसंबर 2023 में AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 132.3 प्वाइंट था, जिससे DA का स्कोर 42.37 फीसदी रहा. जनवरी में इंडेक्स 132.8 पर पहुंचा तो डीए स्कोर बढ़कर 43.08 हो गया, यानी इसमें 0.71 प्वाइंट का उछाल आया. इसके बाद फरवरी में भी डीए 0.71 प्वाइंट बढ़ा. मार्च में यह आंकड़ा 0.67 और अप्रैल में 0.60 अंक पर रहा. औसतन आंकड़ा देखें तो इंडेक्स और डीए में 0.6725 प्वाइंट का उछाल आया है.

ऊपर की कैलकुलेशन के ह‍िसाब से बात करें तो 7वें वेतन आयोग के तहत फिर से 4 प्रत‍िशत का इजाफा होगा. इससे महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़कर 46 प्रत‍िशत पर पहुंच जाएगा. इसकी घोषणा स‍ितंबर या अक्‍टूबर में होगी लेक‍िन इसे लागू 1 जुलाई 2023 से किया जाएगा. 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को इसका एरियर मिलेगा.

Next Story
Share it