vrsamachar
Business

महिलाएं घर बैठे शुरू करें ये 6 काम , हर महीने हो सकेगी मोटी कमाई…

नई दिल्ली. भारत में दुनिया की सबसे अधिक महिलाएं रहती हैं. इनमें 15 से 64 साल के बीच की महिलाओं की संख्‍या लगभग 36 करोड़ है. इसके बावजूद आज भी महिलाएं पुरुषों के मुकाबले पिछड़ा हुआ महसूस करती हैं. लेकिन आज पूरी दुनिया की ज़्यादातर महिलाएं पुरुषों पर निर्भर नहीं रही हैं. आज हर क्षेत्र …

महिलाएं घर बैठे शुरू करें ये 6 काम , हर महीने हो सकेगी मोटी कमाई…
X

नई दिल्ली. भारत में दुनिया की सबसे अधिक महिलाएं रहती हैं. इनमें 15 से 64 साल के बीच की महिलाओं की संख्‍या लगभग 36 करोड़ है. इसके बावजूद आज भी महिलाएं पुरुषों के मुकाबले पिछड़ा हुआ महसूस करती हैं. लेकिन आज पूरी दुनिया की ज़्यादातर महिलाएं पुरुषों पर निर्भर नहीं रही हैं. आज हर क्षेत्र में महिलाएं अपनी अलग पहचान बना रही हैं, अपना मुकाम खुद तय कर रही हैं.

READ MORE DA HIKE : कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, डीए में 4% हुई बढ़ोत्तरी

यूं तो इसकी कई वजहेें हैं, लेकिन इसकी सबसे बड़ी वजह है उनका आत्मनिर्भर नहीं होना. इसे देखते हुए महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए हम बता रहे हैं कुछ लोकप्रिय बिजनेस आइडियाज के बारे में, जिन्हें महिलाएं काफी आराम से कर सकती हैं और साथ ही इन बिज़नेस से उन्हें अच्छी कमाई भी हो सकती है.

READ MORE DA HIKE : कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, डीए में 4% हुई बढ़ोत्तरी

हेल्थ और फिटनेस: हेल्थ, फिटनेस और वेलनेस का उद्योग भारत में तेजी से बढ़ रहा है. बढ़ती स्वास्थ्य जागरूकता के साथ, हेल्थ स्टूडियो की मांग में भी तेजी से वृद्धि हो रही है. योग, Pilates, ज़ुम्बा, एरोबिक्स क्लासेज लेने के लिए इंस्टिट्यूट जॉइन कर रहे हैं. इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट काफी कम है, इसके लिए आपको इन स्किल्स में महारथी होना जरूरी है और एक बड़ा हाल जहां आप लोगों को ये सिखा सकें.

फैशन डिजाइनिंग: फैशन, कपड़े और गहने महिलाओं की पसंदीदा चीजें हैं, जिनमें बिज़नेस करना महिलाओं को पसंद है और इन सेक्टर में इन्वेस्टमेंट भी कम चाहिए होता है. आप अकेले ही अपना बिज़नेस शुरू कर सकती हैं अपने दोस्तों को अपनी चीजें खरीदने के लिए कह सकती हैं और साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म और ई-कॉमर्स पोर्टल्स का यूज कर भी कमाई के लिए कर सकती हैं.

READ MORE DA HIKE : कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, डीए में 4% हुई बढ़ोत्तरी

कंसल्टिंग: शहरी क्षेत्रों में महिलाएं शिक्षा के मामले में प्रतिद्वंद्वी पुरुषों को कड़ी टक्कर दे रही हैं. पढ़ी-लिखी महिलाएं कंसल्टिंग का बिज़नेस शुरू कर सकती हैं, वे अपने पसंदीदा फील्ड की जानकारी दूसरों के साथ शेयर कर के उनके भविष्य को बनाने में उनकी मदद कर सकती हैं. कंसल्टेशन बिज़नेस एक उभरता हुआ बिज़नेस सेक्टर है जिसके बारे में कम लोगों को जानकारी है.

ट्यूशन और शिक्षा: हमारे देश में शिक्षा सेे संबंधित सेवाओं की काफी जरूरत है. इसी वजह से इस बिज़नेस को उभरता हुआ बिज़नेस माना जाता है. अब महिलाएं वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कहीं भी रह कर स्टूडेंट्स को पढ़ा सकती हैं. ऑनलाइन टीचिंग एक ऐसा सेक्टर है जो काफी उभर चुका है और इसके जरिए अच्छी कमाई भी की जा सकती है.

READ MORE DA HIKE : कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, डीए में 4% हुई बढ़ोत्तरी

इवेंट मैनेजमेंट: इवेंट मैनेजमेंट एक और क्षेत्र है, जहां महिलाएं खूब पैसा कमा सकती हैं. आजकल इवेंट्स और पार्टियों का मैनेजमेंट कोई छोटा काम नहीं है, इसलिए लोग इवेंट मैनेजरों को हायर करने लगे हैं. जन्मदिन की पार्टियों, कॉरपोरेट इवेंट्स, फेस्टिवल इवेंट्स आदि आयोजित करने में महिलाएं की स्किल्स की काफी सराहना की जाती है.

कुकिंग: ज्यादातर महिलाओं को खाना पकाने में रुचि होती है और खाने का कारोबार शुरू करने में उनकी काफी रुचि भी होती है. आजकल लड़कियां खाना बनाने की क्लासेज लेती हैं. महिलाएं कुकिंग क्लासेज देने के अलावा अपने खाने को बेच भी सकती हैं. वे टिफ़िन का बिज़नेस शुरू कर सकती हैं. वह ऑनलाइन फूड डिलीवरी पोर्टल का यूज कर अपने खाने को बेच सकती हैं.

Next Story
Share it