vrsamachar
SLIDER POST

DA UPDATE: इंतजार खत्म, डीए में हुई इतनी बढ़ोतरी कि चार-चार हाथ कूदे नौकरी पेशा वाले

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारी और या फिर राज्य सरकार अंतर्गत काम करने वाले व्यक्ति हर कोई चाहते हैं कि ग्रोथ हो। ग्रोथ के लिए कर्मचारी वर्ग जीतोड़ मेहनत भी करते हैं और महंगाई से निपटने के लिए सैलरी बढ़ना किसी वरदान की तरह काम करती है। सरकारें भी कर्मचारियों को समय-समय पर डीए और फिटमेंट …

DA UPDATE: इंतजार खत्म, डीए में हुई इतनी बढ़ोतरी कि चार-चार हाथ कूदे नौकरी पेशा वाले
X

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारी और या फिर राज्य सरकार अंतर्गत काम करने वाले व्यक्ति हर कोई चाहते हैं कि ग्रोथ हो। ग्रोथ के लिए कर्मचारी वर्ग जीतोड़ मेहनत भी करते हैं और महंगाई से निपटने के लिए सैलरी बढ़ना किसी वरदान की तरह काम करती है। सरकारें भी कर्मचारियों को समय-समय पर डीए और फिटमेंट फैक्टर बढ़ाकर बढ़ाने का ऐलान करती रहती हैं, जिससे कर्मचारियों को बंपर फायदे देखने को मिल हैं।

केंद्र सरकार अब जल्द ही अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए तगड़ा ऐलान करने जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। इससे पहले अब हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी करे का ऐलान कर दिया है। इससे कर्मचारी चार-चार हाथ कूद रहे हैं।

सरकार ने बढ़ाया इतने फीसदी डीए

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनधारकों के डीए को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। सरकार ने डीए में 9 फीसदी का इजाफा कर दिया है। इसके बाद डीए बढ़कर अब 221 फीसदी कर दिया गया है, जिससे बेसिक सैलरी में ठीक ठाक इजाफा होगा। वैसे वर्तमान में राज्य कर्मचारियों को 212 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जो हर किसी के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह काम कर रहा है।

जानिए कितने कर्मचरियों को होगा फायदा

वित्तीय साल के तीसरे महीने में हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों के लिए खजाने की पोटली खोल दी है। इसका फायदा करी 2.85 लाख कर्मचारियों को देखने को मिलेगा। राज्‍य सरकार ने मई के महीने में 4 प्रत‍िशत डीए और डीआर बढ़ाया था, जिसकी दरें जनवरी से लागू मानी गई थी। अब जो डीए ढ़ाया गया है उसकी दरें 1 जुलाई से प्रभावी होंगी।

जानकारी के लिए बता दें कि अब केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों और पेंशनधारियों केडीए में तगड़ी बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसकी चर्चा भी खूब हो रही है। माना जा रहा है कि सरकार इस बार भी पहले की तरह 4 प्रतिशत डीए बढ़ाकर तगड़ा गिफ्ट देगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

Next Story
Share it