vrsamachar
LIFESTYLE

वजन बढ़ाने का आसान तरीका, जानिए किशमिश वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकती है? | How to gain weight in Hindi

यहां हम जानेंगे कि वजन बढ़ाने के लिए किशमिश(Raisins) का उपयोग कैसे किया जाता है, किशमिश वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकती है, किशमिश में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें और इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं। कई डाइटीशियन, योगा ट्रेनर और जिम ट्रेनर वजन घटाने …

वजन बढ़ाने का आसान तरीका, जानिए किशमिश वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकती है? | How to gain weight in Hindi
X

यहां हम जानेंगे कि वजन बढ़ाने के लिए किशमिश(Raisins) का उपयोग कैसे किया जाता है, किशमिश वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकती है, किशमिश में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें और इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं। कई डाइटीशियन, योगा ट्रेनर और जिम ट्रेनर वजन घटाने के बारे में अलग-अलग तरीके बताते हैं, लेकिन शायद कोई वजन बढ़ाने की बात नहीं करता। जानिए “वजन बढ़ाने का आसान तरीका”। वजन कम करने के बारे में आपको बहुत सी सलाह मिल सकती है, लेकिन वजन बढ़ाने के टिप्स शायद ही आपको मिलेंगे। अगर आप वाकई दुबले पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं किशमिश की जो स्किनी जीन के खिलाफ इस लड़ाई में आपका साथ दे सकती है।

किशमिश वजन बढ़ाने में कैसे मदद कर सकती है? (Raisins help in weight gain)
वजन बढ़ाने के लिए आपको शरीर में अधिक कैलोरी का सेवन करना होता है और किशमिश में कैलोरी अधिक होती है। 100 ग्राम किशमिश में मौजूद 299 कैलोरी आपके दैनिक कैलोरी सेवन का लगभग 15% है। जर्नल फॉर फूड एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, किशमिश का सेवन बेहतर वजन बढ़ाने और पोषक तत्वों के सेवन से भी जुड़ा है। इसलिए आप वजन बढ़ाने और ऐसा करते समय कई स्वस्थ पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए किशमिश का उपयोग कर सकते हैं! इसलिए, यह पूरे यकीन के साथ कहा जा सकता है कि किशमिश स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में प्रभावी रूप से आपकी मदद कर सकती है।

किशमिश में मौजूद पोषक तत्व:
किशमिश(Raisins) मूल रूप से सूखे अंगूर हैं। इसलिए, वे अंगूर के अधिकांश पोषक तत्वों को बरकरार रखते हैं। आम तौर पर, साधारण चीनी के रूप में कार्बोहाइड्रेट किशमिश के प्राथमिक घटक होते हैं।

किशमिश में कौन से पोषक तत्व अधिक होते हैं?
प्रति 100 ग्राम किशमिश(Raisins) पोषण मूल्य के लिए छवि परिणाम
इनमें अच्छी मात्रा में लोहा, तांबा और विटामिन होते हैं जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए आवश्यक होते हैं। किशमिश में पर्याप्त मात्रा में लाभकारी खनिज होते हैं, जैसे लोहा, तांबा, मैग्नीशियम और पोटेशियम

बीज रहित किशमिश पोषण मूल्य प्रति 100g (Seedless Raisins Nutritional Value Per 100g)

  • कैलोरी 299
  • फैट 0.5 ग्राम
  • प्रोटीन 3.1 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट 79 ग्राम
  • चीनी 59 ग्राम
  • विटामिन सी 2.3 मिलीग्राम
  • आयरन 1.9 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम 32 मिलीग्राम
  • पोटेशियम 749 मिलीग्राम
  • सोडियम 11 मिलीग्राम
Sources from: USDA

किशमिश में है आपके वजन बढ़ाने की क्षमता :
स्वस्थ कैलोरी से भरपूर, ये सूखे मेवे पोषण का एक पावरहाउस हैं। किशमिश पतली और मुरझाई हुई लग सकती है, लेकिन इसका प्रभाव बिल्कुल विपरीत होता है। वजन बढ़ाने के लिए आप किशमिश का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने ओट्स या दही में कुछ किशमिश भी खा सकते हैं। चूंकि ये सूखे मेवे हैं, इसलिए आप इन्हें सीधे खा सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हें नाश्ते में भी ले सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें?
प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों में किशमिश खाने से आपका वजन बढ़ाने की प्रभावशीलता में सुधार हो सकता है। वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन करने के तरीके यहां दिए गए हैं।

  1. यदि आप किशमिश के सभी पोषक तत्वों का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें एक कप फुल फैट दूध में रात भर भिगो दें और अगले दिन इसका सेवन करें।
  2. किशमिश को आप शुगर फ्री नट बटर में मिलाकर खा सकते हैं।
  3. घर पर ग्रेनोला बनाएं और अच्छी मात्रा में किशमिश डालें। फिर इस मिश्रण का आनंद लें और वजन बढ़ाएं।
  4. आप किशमिश को स्मूदी या प्रोटीन शेक में मिलाकर भी खा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए 300-500 कैलोरी का सेवन करें:
वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का आकार अलग-अलग होता है और यह उम्र, शारीरिक गतिविधि, चयापचय गतिविधि आदि जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कैलोरी सेवन के बारे में पता होना चाहिए। धीरे-धीरे वजन बढ़ाने के लिए आपको 300-500 कैलोरी से ज्यादा का सेवन करना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आप अपने वजन बढ़ाने के प्रयासों को तेजी से ट्रैक करना चाहते हैं, तो आपके पास रखरखाव के लिए लगभग 700-1000 कैलोरी अधिक होनी चाहिए।

Ayurvedic Health TipsEasy way to gain weightHealthy Life TipsHow to gain weight

Next Story
Share it