vrsamachar
RANDOM

Da Hike : लग गई लॉटरी, मिलेगा 42 फीसदी DA, 3 महीने का एरियर, अब खाते में आएगी इतनी सैलरी

नई दिल्ली: 7th pay commission Latest Update: सरकार की तरफ से मार्च के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की थी। अब वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा भी पक्का कर दिया गया है। अब इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए (DA) मिलेगा। बता दें कि सरकार …

Da Hike : लग गई लॉटरी, मिलेगा 42 फीसदी DA, 3 महीने का एरियर, अब खाते में आएगी इतनी सैलरी
X

नई दिल्ली: 7th pay commission Latest Update: सरकार की तरफ से मार्च के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की थी। अब वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा भी पक्का कर दिया गया है। अब इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए (DA) मिलेगा।

बता दें कि सरकार ने पहली छमाही जनवरी से जून 2023 के लिए डीए (DA) और डीआर (DR) में 4 फीसदी बढ़ोतरी कर दी है। इसके बाद अब डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। डीए में ये इजाफा 1 जनवरी से की गई है।

DA बढ़ने से लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

डीए के बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर भी मिलेगा। इसके बाद करीब 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। डीए (DA) में यह इजाफा 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार किया गया है। बढ़ोतरी के बाद सरकार पर करीब 12,815 करोड़ रुपये का सालाना वित्तीय बोझ बढ़ेगा।

राज्य सरकारों ने भी DA में की बढ़ोतरी

देखा जाए तो असम, राजस्थान और झारखंड जैसे राज्यों ने भी DA में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है। वहीं इन सबके आलावा गोवा सरकार ने भी डीए और डीआर में बढ़ोतरी की है। गोवा सरकार ने कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी कर दिया है। अब डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। यह इजाफा 1 जनवरी से लागू होगा और इसका भुगतान अप्रैल में किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- Good News : अब WhatsApp और SMS के जरिए भी बुक कर सकेंगे घरेलू गैस सिलेंडर, जानें नंबर और क्या है प्रोसेस!

अब कितनी बढ़ेगी सैलरी?

DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने के बाद देखते हैं कि कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी। उदाहरण के लिए किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है। अब 38 फीसदी के हिसाब से देखें तो DA 6,840 रुपये होगा। वहीं 42 फीसदी के हिसाब से देखें तो ये 7,560 रुपये होगा। इस हिसाब से देखें तो करीब सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

Next Story
Share it