vrsamachar
Business

EPFO : पीएफ पर बढ़ाया ब्‍याज; अकाउंट में आएंगे ज्‍यादा पैसे

EPF Interest Rate: अगर आप प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करते हैं और आपकी कंपनी सैलरी से पीएफ (PF) काटती है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की दो द‍िववीय बैठक में पीएफ पर म‍िलने वाले ब्‍याज को बढ़ाने का फैसला क‍िया गया. ईपीएफओ के इस फैसले से नौकरीपेशा को …

EPFO : पीएफ पर बढ़ाया ब्‍याज; अकाउंट में आएंगे ज्‍यादा पैसे
X

EPF Interest Rate: अगर आप प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करते हैं और आपकी कंपनी सैलरी से पीएफ (PF) काटती है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की दो द‍िववीय बैठक में पीएफ पर म‍िलने वाले ब्‍याज को बढ़ाने का फैसला क‍िया गया. ईपीएफओ के इस फैसले से नौकरीपेशा को सीधा फायदा होगा. EPFO के बोर्ड CBT ने पीएफ राश‍ि पर म‍िलने वाले ब्‍याज को 8.10% से बढ़ाकर 8.15% कर दिया है. नई दरें व‍ित्‍तीय वर्ष 2022-23 के लिए हैं.

EPFO के पांच करोड़ से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स
EPFO के इस फैसले से आपको ब्‍याज का ज्‍यादा पैसा म‍िलेगा. नई ब्‍याज दरें वित्तीय वर्ष 2018-19 के मुकाबले कम हैं. उस समय EPF सब्सक्राइबर्स को 8.55% की दर से ब्याज मिलता था. इससे पहले मार्च 2022 में ईपीएफओ (EPFO) ने 40 साल में सबसे कम ब्‍याज दर 8.1 प्रतिशत तय की थी. इससे पांच करोड़ से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स को झटका लगा था. 1977-78 के बाद यह ब्‍याज दर सबसे सबसे कम था, उस समय ईपीएफ (EPF) की ब्याज दर 8 प्रत‍िशत थी.

ईपीएफ पर 8.15 प्रतिशत की दर से म‍िलेगा ब्‍याज
एक सूत्र ने बताया क‍ि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के शीर्ष न‍िकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने अपनी बैठक में 2022-23 के लिए ईपीएफ पर 8.15 प्रतिशत की दर से ब्याज देने का फैसला किया है. सीबीटी की तरफ से मार्च 2021 में व‍ित्‍तीय वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर तय की गई थी.

ग्राहकों के खाते में आएगा बढ़ा हुआ पैसा
सीबीटी के फैसले के बाद 2022-23 के लिए ईपीएफ जमा पर तय की गई ब्याज दर को सहमति के लिए वित्त मंत्रालय भेजा जाएगा. सरकार से हरी झंडी म‍िलने के बाद 2022-23 के लिए ईपीएफ ब्याज दर को ईपीएफओ (EPFO) के पांच करोड़ से ज्‍यादा ग्राहकों के खातों में जमा की जाएगी.

आपको बता दें वित्त मंत्रालय की तरफ से पुष्टि होने के बाद ही EPFO की तरफ से नई ब्याज दर का फायदा सब्‍सक्राइबर्स को द‍िया जाता है. मार्च 2020 में, ईपीएफओ ने ईपीएफ में जमा पर ब्याज दर को 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत के 7 साल के निचले स्तर पर घटा दिया था. 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत प्रदान किया गया था.

Read More : PAN-Aadhaar linking: फिर बढ़ी पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने की तारीख, पेनल्टी पर भी आया चौंकाने वाला फैसला

Next Story
Share it