vrsamachar
SPECIAL STORY

Funny Railway Station: साली-बाप-नाना-सूअर…ये हैं भारत के ऐसे रेलवे स्टेशन जिनके बारे में जानकर छूट जाएगी आपकी भी हंसी! जानिए इनका इतिहास?

Funny Railway Station: नई दिल्ली: हमारे देश में रेलवे ट्रैक का जाल बिछा हुआ है। यहीं नहीं कदम-कदम की दूरी पर रेलवे प्लेटफॉर्म की भी भरमार है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जिनका नाम बेहद ही अजीबोगरीब है. अगर नहीं, तो चलिए हम आपको भारत के …

Funny Railway Station: साली-बाप-नाना-सूअर…ये हैं भारत के ऐसे रेलवे स्टेशन जिनके बारे में जानकर छूट जाएगी आपकी भी हंसी! जानिए इनका इतिहास?
X

Funny Railway Station: नई दिल्ली: हमारे देश में रेलवे ट्रैक का जाल बिछा हुआ है। यहीं नहीं कदम-कदम की दूरी पर रेलवे प्लेटफॉर्म की भी भरमार है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जिनका नाम बेहद ही अजीबोगरीब है. अगर नहीं, तो चलिए हम आपको भारत के 12 ऐसे फनी स्टेशन के बारे में बताते हैं, जिनका नाम सुनकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे ।

‘साली’ रेलवे स्टेशन
Funny Railway Station: पहले बात करते हैं ‘साली‘ रेलवे स्टेशन के बारे में, राजस्थान की राजधानी जयपुर डिविजन के अंतर्गत एक ऐसा भी स्टेशन आता है जिसका नाम साली रेलवे स्टेशन है। अपने नाम की वजह से यह रेलवे स्टेशन काफी फेमस हो गया है।

बीबीनगर रेलवे स्टेशन
Funny Railway Station: अब साली की बात हुई है तो कुछ लोग सोच रहे होंगे क्या बीबी के नाम पर भी कोई रेलवे स्टेशन होगा क्या? जी बिलकुल, बीवी नगर नाम का यह रेलवे स्टेशन तेलंगाना के भवानीगढ़ जिले में आता है। इस नाम को पढ़ते ही लोगों को जरूर अपनी बीवी की याद आने लगती होंगी और साथ-साथ हंसी भी छूट जाती है।

बाप रेलवे स्टेशन
Funny Railway Station: राजस्थान के जोधपुर के पास ‘बाप‘ रेलवे स्टेशन पड़ता है। ये तो रिस्तो का गजब खेल रेलवे के द्वारा खेला जा रहा है । पहले साली फिर बीबी और अब बाप । यह रेलवे स्टेशन भारतीय रेल के उत्तर पश्चिमी रेलवे जोन के अंतर्गत आता है जो अपने नाम के लिए काफी चर्चा में है।

सूअर स्टेशन
Funny Railway Station: जानवरों के नाम पर भी रेलवे स्टेशन के नाम रखे गए हैं। एक रेलवे स्टेशन का नाम सूअर स्टेशन है जो उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले का है।

बिल्ली रेलवे स्टेशन
Funny Railway Station: सूअर के बाद बरी आती है बिल्ली की। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में धनबाद डिवीजन के अंतर्गत बिल्ली स्टेशन आता है। यह भी आपने नाम के वजह से लोगो में काफी प्रसिद्द है ।

कला बकरा रेलवे स्टेशन
Funny Railway Station: यह स्टेशन जालंधर के गांव में है और यह अपने नाम के लिए काफी चर्चा में रहता है। इतना ही नहीं बल्कि इस गांव के भारतीय सैनिक गुरबचन सिंह भी काफी प्रसिद्ध है। उन्हें अंग्रेजों द्वारा सम्मानित किया गया था।

भैंसा रेलवे स्टेशन
सूअर, बिल्ली, बकरा के बाद अब हाजिर है भैंसा रेलवे स्टेशन। बता दें, भैंसा स्टेशन तेलंगाना के निर्मल जिले में स्थित है।

दीवाना रेलवे स्टेशन
दीवाना रेलवे स्टेशन हरियाणा के पानीपत में स्थित है। वैसे तो यह बहुत छोटा सा स्टेशन है लेकिन अपने नाम के कारण इसने चारों और दीवानगी बढ़ा रखी है और यह काफी चर्चा में रहता है। कई लोग तो यहाँ तक कहते हैं की यहाँ के लोगों के खून में ही दीवानगी है ।

दारू रेलवे स्टेशन झारखण्ड
दारु के शौकीन लोगों के लिए यह नाम काफी अच्छा लग सकता है। हालांकि इस स्टेशन का दारू या शराब से कोई लेना देना नहीं है लेकिन झारखंड हजारीबाग जिले में यह दारू नाम का स्टेशन काफी सुर्खियों में है।

सहेली स्टेशन
बीवी, साली के बाद अब सहेली कैसे पीछे रह सकती है । सहेली रेलवे स्टेशन भी काफी मशहूर है। मध्यप्रदेश में होशंगाबाद जिले के अंतर्गत नागपुर रेल डिवीजन में सहेली रेलवे स्टेशन आता है।

नाना रेलवे स्टेशन
नाना रेलवे स्टेशन के चलते आपको आपके नाना की जरूर याद आएगी। ये स्टेशन राजस्थान के सिरोही पिंडवाड़ा नाम की जगह पर है। इस रेलवे स्टेशन से कई ट्रेने होकर गुजराती है और यात्रियों को उनके नाना की याद दिलाती है। यह रेलवे स्टेशन उदयपुर के सबसे करीबी माना जाता है।

पथरी स्टेशन महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के प्रभाणी जिले का एक छोटा सा शहर है जहां पथरी स्टेशन स्थित है। बता दें, अमृतसर से देहरादून के लिए चलने वाली पैसेंजर ट्रेन और एक्सप्रेस ट्रेन इस स्टेशन से होकर जाती है ।

Next Story
Share it