vrsamachar
SLIDER POST

Investment Tips :मात्र 417 रुपये के निवेश कर मिलेगा करोड़ों का फंड, शानदार है ये सरकारी स्कीम, पढ़ें डिटेल

PPF Account: अगर आपका खाता पीएफ में हैं या फिर खुलवाने के लिए जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। अगर आप पीएफ में काफी समय से निवेश कर रहे हैं तो तगड़ा फंड जमा कर सकते हैं। अगर सहीं समय और समझदारी के निवेश करते हैं तो आप …

Investment Tips :मात्र 417 रुपये के निवेश कर मिलेगा करोड़ों का फंड, शानदार है ये सरकारी स्कीम, पढ़ें डिटेल
X

PPF Account: अगर आपका खाता पीएफ में हैं या फिर खुलवाने के लिए जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। अगर आप पीएफ में काफी समय से निवेश कर रहे हैं तो तगड़ा फंड जमा कर सकते हैं। अगर सहीं समय और समझदारी के निवेश करते हैं तो आप 1 करोड़ रुपये का फंड जमा कर सकते हैं। इसकी खास बात ये हैं कि इसमें निवेशकों को शानदार इंटरेस्ट मिलता है। एक कर्मचारी इसमें निवेश शुरु कर रिटायरमेंट के लिए तगड़ा फंड जमा कर सकते हैं।

क्या हैं मैच्योरिटी के बाद भी एक्सटेंड चाहिए टाइम

आपको बता दें मान लें यदि आपकी आयु 30 साल की है और पीएफ निवेश करने की शुरुआत करते हैं और अपने पीपीएफ खाते में तीन बार बढ़ाते हैं तो इस स्थिति में अकाउंट होल्डर 30 साल के निवेश कर सकेगा। पीपीएफ खाते की मैच्योरिटी 15 साल की है। इसके बाद आप इसमें 5-5 साल के लिए निवेश प्रोसेस को बढ़ा सकते हैं। इसमें पीपीएफ खाताधारक हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करता है तो 30 साल के निवेश के बाद कुल ब्याज की रकम 1.54 करोड़ रुपये की होगी। ये कैलकुलेशन इस आधार पर की गई है। कि निवेशकों को 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

पीपीएफ खाते का लाभ

बता दें पीपीएफ खाता ईईई नियम को लागू करता है यानि कि हर शख्स हर साल में 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं। तो उसको टैक्स में छूट मिलती है। इसके अलावा इसकी मैच्योरटी पर भी टैक्स में छूट मिलती है। इस स्कीम में निवेश पर 1.7 फीसदी का ब्याज मिलता है। लेकिन निवेशकों को मैच्योरिटी पर निकाले बिना पीपीएफ खाते को जारी रख सकते हैं। निवेशक के पास मैच्योरिटी के बाद भी अपने पीपीएफ खाते को अगले 5 साल तक बढ़ाने का ऑप्शन है। इसका मतलब आप हर रोज 417 रुपये का निवेश करते हैं तो अपने लिए एक तगड़ा फंड जमा कर सकते हैं।

कहां पर ओपन करा सकते हैं खाता

PPF नियमों के अनुसार, एक निवेशक अपने पीपीएफ खाते में 100 रुपये से निवेश को शुरु कर सकते हैं। अगर आप खाता ओपन कराना चाहते हैं तो पास के बैंक या किसी डाकघर में खोल सकते है। जानकारी के लिए विस्तार से जानते हैं कि ये कैसे संभव है यदि आपके पास पीपीएफ खाता है तो आपको इसमें कम से कम 500 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता होगी। इस स्कीम में निवेश का पीरि

Next Story
Share it