vrsamachar
RANDOM

सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में 4 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी

7th pay Commission, Employees DA Hike : कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। उनके लिए DA में वृद्धि की घोषणा की गई है। 4% वृद्धि के साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 42 फीसद हो गए हैं। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु पर एरियर भुगतान को …

सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में 4 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी
X

7th pay Commission, Employees DA Hike : कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। उनके लिए DA में वृद्धि की घोषणा की गई है। 4% वृद्धि के साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 42 फीसद हो गए हैं। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु पर एरियर भुगतान को लेकर भी नियम तय किए गए हैं। इसी नियम के तहत उन्हें डीए के बकाए का भुगतान किया जाएगा। साथ ही उनके खाते में 48000 रुपए तक देखने को मिलेंगे।

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल उनके DA में फिर से वृद्धि की गई है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि होने के बाद राज्य सरकार द्वारा भी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया जा रहा है। लगातार उनके DA में वृद्धि की जा रही है। इसी बीच एक बार फिर इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

बकाए 3 महीने के एरियर्स का भुगतान

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 1 जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता में 4 फीसद की वृद्धि का ऐलान किया गया है। राज्य सरकार के अधीन आने वाले पावर ट्रांसमिशन कंपनी के अधिकारी कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। अप्रैल महीने के वेतन के साथ ही कर्मचारियों को महंगाई भत्ता सहित वेतन का भुगतान किया जाएगा। इतना ही नहीं उन्हें अप्रैल मई और जून के वेतन के साथ ही बकाए 3 महीने के एरियर्स का भुगतान किया जाएगा।

महंगाई भत्ते को 38 फीसद से बढ़ाकर 42 फीसद

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड द्वारा 21 अप्रैल को आदेश जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि पावर कंपनी में कार्यरत नियमित अधिकारी कर्मचारी सहित कार्यभारित कर्मचारियों, जिनके द्वारा 1 अप्रैल 2016 से पुनरीक्षित वेतनमान प्राप्त किया जा रहा है। उनके महंगाई भत्ते को 38 फीसद से बढ़ाकर 1 जनवरी 2023 से 42 फीसद किया गया है।

नियम तय

इसके लिए नियम भी तय किए गए संशोधित दर के मान से महंगाई भत्ते का नियमित भुगतान अप्रैल 2023 के वेतन के साथ किया जाएगा। वही जनवरी से मार्च तक के बकाया एरियर राशि का भुगतान अप्रैल से जून तक के वेतन के साथ कर्मचारियों को तीन समान किस्तों में किए जाने की बात कही गई है। इतना ही नहीं पावर कंपनी में कार्यरत ऐसे कर्मचारी, जो अप्रैल महीने से जून महीने के बीच रिटायर हो रहे है। उन के महंगाई भत्ते के एरियर की राशि का भुगतान उनके रिटायरमेंट महीने तक पूरे कर लिए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

इससे पहले हरियाणा सरकार द्वारा भी अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की गई थी। इसके साथ ही अब तक आधा दर्जन से अधिक राज्य सरकारों द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा चुकी है। वहीं केंद्र सरकार द्वारा भी दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की तैयारी की जा रही है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा है।

Next Story
Share it