vrsamachar
LIFESTYLE

Hair Care: हेअर फॉल रोकने तथा बालो को घना बनाने के लिए

Hair Care Tips: बालो को घना बनाने और हेयर फॉल रोकने के लिए, इस बीज का उपयोग करे जानिए कैसे ? तुलसी के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह बालों के झड़ने और डैंड्रफ़ के जोखिम को कम कर सकता है। तुलसी के बीज (सबजा बीज) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इस शरीर …

Hair Care: हेअर फॉल रोकने तथा बालो को घना बनाने के लिए
X

Hair Care Tips: बालो को घना बनाने और हेयर फॉल रोकने के लिए, इस बीज का उपयोग करे जानिए कैसे ? तुलसी के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह बालों के झड़ने और डैंड्रफ़ के जोखिम को कम कर सकता है। तुलसी के बीज (सबजा बीज) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इस शरीर में कई मायनों में बीमारियों और स्वास्थ्य की स्थिति के लिए लाभ होता है। बालों को सुंदर और चमकदार रखने में बेसिल बीज भी बहुत उपयोगी हैं। यह जड़ों को मजबूत करता है और जड़ों से इसे मजबूत करता है।

साथ ही, यह खोपड़ी से डैंड्रफ़ को हटाने और खोपड़ी से संबंधित समस्याओं को हटाने में प्रभावी हो सकता है। बालों को लागू करके, बालों का इलाज किया जा सकता है और मोटा हो सकता है। वास्तव में, प्रोटीन, वसा, विटामिन और खनिज तुलसी के बीज में पाए जाते हैं। इसमें, आयरन, पोटेशियम, फोलिक एसिड, फाइबर, फाइटोकेमिकल्स, पॉलीफोनोलिक फ्लैवोनोइड्स, ओमेगा -3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनेलिक एसिड, ल्यूटिन, ओरिएंटिन और वियसेंटिन उपलब्ध है। इन सभी पोषक तत्व बाल विकास में सहायक हो सकते हैं। आइए बालों के लिए बेसिल बीज के लाभों और उपयोगों के बारे में बताएं।

बालों के लिए तुलसी बीज के फायदे (Basil Seeds For Hair Growth)

1. बालों को झड़ना कम करे

कई बार हम बालों के झड़ने या टूटने से परेशान हो जाते हैं। खासकर जब आपके बाल उम्र से पहले टूटने लगते हैं, तो ये आपके शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी का संकेत भी दे सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है इसके लिए आप अपने हेयर केयर रूटीन में तुलसी के बीज को शामिल कर सकते हैं। तुलसी के बीज में प्रोटीन और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो बालों के विकास के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इससे आपके बालों का टूटना कम हो सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

तुलसी के बीज का इस्तेमाल करने के लिए आप उन्हें इकट्ठा करके एक बर्तन में रातभर भिगोकर छोड़ दें। फिर सुबह उस पानी से अपने बालों को धो लें। इससे बालों का झड़ना थोड़े दिनों में कम हो सकता है। हालांकि इसके बाद आप हफ्ते में किसी दूसरे दिन माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को साफ कर सकते हैं।

2. डैंड्रफ से छुटकारा

डैंड्रफ के कारण आपकी स्कैल्प की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। साथ ही बाल जल्दी गंदे होते हैं और झड़ने की संभावना रहती है। साथ ही इससे बालों की जड़ कम हो सकती है और स्कैल्प में खुजली, जलन और घाव तक होने की आंशका रहती है। इसके लिए आप तुलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के बीज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्कैल्प से डैंड्रफ कम कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

डैंड्रफ कम करने के लिए आप तुलसी के बीज पाउडर के साथ जैतून तेल या नारियल तेल मिलाकर लगा सकते हैं। इस मिश्रण से सिर की मालिश करें और रातभर इसे छोड़ दें। इससे सिरदर्द और डैंड्रफ की समस्या में आराम मिल सकता है।

3. बालों की चमक बढ़ाएं

रूखे और बेजान बाल आपकी खूबसूरती खराब कर सकते हैं। रूखे बाल को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए आप तुलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए और सी पाए जाते हैं। इससे बालों का रूखापन दूर हो सकता है। साथ ही बाल उलझते भी कम है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप तुलसी बीज पाउडर, गुड़हल के फूल और नारियल तेल का पैक बनाकर अपने बालों पर लगा सकते हैं। इसके मिश्रण में आप सरसों तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे बालों पर लगाकर 1 घंटे तक सूखने दें। उसके बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है, तो आप तेल का इस्तेमाल नहीं भी कर सकते हैं।

4. दोमुंहे बालों ठीक करे

दोमुंहे बालों की समस्या से हर किसी को दो-चार होना पड़ता है। कई बार दोमुंहे बालों की वजह से आपके लंबे बालों का शौक अधूरा रह जाता है। इसकी वजह से आपको अपने लंबे और खूबसूरत बाल कटवाने पड़ते हैं और बालों की चमक भी कम होने लगती है। लेकिन तुलसी के बीज में पाए जाने वाले मेगा -3 फैटी एसिड और आयरन की मदद से बालों का दोमुंहापन कम हो सकता है। यह बालों को पोषण प्रदान कर टूटने से भी बचा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप आंवला, रीठा और तुलसी बीज के पाउडर को मिक्स करके इसका बढ़िया मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इससे बालों की जड़े मजबूत होती है और दोमुंहे बालों की समस्या दूर होती है। इस पैक को आप नहाने से दो घंटे पहले लगाकर सूखने दें और फिर बालों को अच्छे से शैम्पू से साफ करें।

5. स्ट्रेस कम करे

कई बार स्ट्रेस और थकान की वजह से भी आपके बाल टूटने लगते हैं। इससे लोगों को सिरदर्द और स्कैल्प में दर्द की समस्या हो सकती है। तुलसी के बीज में एंटी स्ट्रेस और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। साथ ही यह स्कैल्प की थकान को कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इससे सिरदर्द और स्ट्रेस भी कम हो सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

तुलसी के बीज को भिगोकर उसे रातभर छोड़ दें। सुबह उठकर उसके पानी में नींबू की कुछ बूंदें और जैस्मीन तेल मिलाकर बालों को धो लें। इससे सिरदर्द और तनाव कम करने में मदद मिल सकती है।

Next Story
Share it