vrsamachar
HEALTH

HEALTH TIPS : गर्मी के मौसम में पेट की गैस, दर्द और खट्टी डकार से है परेशान, जानिये लक्षण और उनसे राहत पाने के ये 5 नुस्खे

HEALTH TIPS : गर्मियों में हमें काफी सारी स्पाइसी और चटपटी चीजें खाने का मन करता है। लेकिन गर्मी के मौसम में ऐसा खाना खाने से आपको पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस मौसम में हमारी पाचन सेहत काफी सेंसिटिव हो सकती है। लेकिन क्या आप गर्मियों में इस …

HEALTH TIPS : गर्मी के मौसम में पेट की गैस, दर्द और खट्टी डकार से है परेशान, जानिये लक्षण और उनसे राहत पाने के ये 5 नुस्खे
X

HEALTH TIPS : गर्मियों में हमें काफी सारी स्पाइसी और चटपटी चीजें खाने का मन करता है। लेकिन गर्मी के मौसम में ऐसा खाना खाने से आपको पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस मौसम में हमारी पाचन सेहत काफी सेंसिटिव हो सकती है। लेकिन क्या आप गर्मियों में इस तरह की पाचन से जुड़ी समस्याओं को अलविदा बोल सकते हैं? जी हां। जिस तरह की समस्या आपको होती है, उसी तरह का समाधान आपको ढूंढना होगा। गर्मियों के मौसम में पाचन भी अच्छे से नहीं हो पाता है इसलिए आपको इस तरह की समस्याएं थोड़ी ज्यादा देखने को मिल सकती हैं। आइए जान लेते हैं गर्मियों का मौसम किस तरह आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है।

गर्मियां आपको किस तरह प्रभावित करती है?

अधिकतर लोगों को गर्मियों के दौरान पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में आपको डिहाइड्रेशन, स्ट्रोक, ज्यादा गर्मी के कारण एनर्जी खत्म होना, पेट में दर्द होना, सीने में जलन होना, एसिडिटी, कब्ज होना, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, डायरिया, फूड प्वाइजनिंग, भूख न लगना जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं। इस मौसम में आपका पाचन तंत्र धीरे काम करने लगता है और काफी कमजोर हो जाता है। आपको इस समय काफी थकान, जी मिचलाना और पेट फूलना जैसी समस्या देखने को मिल सकती हैं। इस मौसम में पीलिया और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां भी ज्यादा देखने को मिल सकती हैं।

गर्मियों में पेट को हेल्दी रखने के उपाय

हेल्दी ईटिंग

आपको इस समय हेल्दी खाने की कोशिश करनी चाहिए। ज्यादा हैवी फूड और तला हुआ फूड खाना अवॉयड ही करें। इसकी बजाए ठंडी ठंडी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इस मौसम में ज्यादातर ऐसी चीजें खाएं जो आपके शरीर को हाइड्रेट रख सके। इसके अलावा लाइट फल और सब्जियों का सेवन करें। सेब, तरबूज, खीरा और दाल जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए।

खुद को हाइड्रेटेड रखें

अपने आप को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए और पानी की पूर्ति करने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है और गर्मियों के मौसम में तो यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। आप इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं जैसे नारियल पानी आदि। इसके अलावा काफी पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए किया जा सकता है।

छोटी मील का सेवन करें

इस मौसम में आपका पाचन तंत्र धीरे काम करना शुरू कर देता है और आपका मेटाबॉलिज्म भी थोड़ा कमजोर हो जाता है इसलिए आपको एक ही समय पर काफी ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए। इससे आपको सांस लेने तक में तकलीफ हो सकती है। आपको थोड़े थोड़े समय के अंतराल पर छोटी छोटी मील में अपने खाने को बांट देना चाहिए।

प्रोबायोटिक्स का सेवन करें

इस मौसम में प्रोबायोटिक का सेवन करना काफी लाभदायक हो सकता है क्योंकि यह ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो आपके पाचन तंत्र के लिए लाभदायक होते हैं और अच्छा पाचन करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से आपका पाचन से जुड़ी बीमारी से राहत मिल सकती है। दही जैसी चीजों में प्रोबायोटिक पाए जाते हैं।

Next Story
Share it