vrsamachar
HEALTH

Health Tips: बॉडी हो जाएगी मजबूत और सारा दिन रहेगी एनर्जी, रोजाना खाएं उबले काले चने

Health Tips: बॉडी हो जाएगी मजबूत और सारा दिन रहेगी एनर्जी, रोजाना खाएं उबले काले चने
X

शरीर को हस्त पुष्ट और दुरुस्त रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। अगर एक नॉर्मल इंसान की भाग दौड़ बड़ी जिंदगी को देखा जाए तो ऐसे में एनर्जी की काफी जरूरत होती है, जिससे की थकान महसूस ना हो इसके लिए अगर आप रोजाना काले चने का सेवन करते हैं तो आपको एनर्जी मिलेगी जब भी हम प्रोटीन की बात करते हैं, तो लोगों का ध्यान सिर्फ डायरी प्रोडक्ट और नॉनवेज की तरफ ही जाता है।

लेकिन जो लोग नॉनवेज नहीं खाते या डायरी प्रोडक्ट पसंद नहीं करते क्या उन्हें प्रोटीन नहीं मिलेगा ऐसा नहीं है। आपके किचन में मौजूद प्लांट बेस्ड कुछ चीज भी होती है जिम प्रोटीन की बड़ी मात्रा मिल जाती है। अगर रोजाना आप इसका सेवन करते हैं तो आपके शरीर में कैल्शियम प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व की कमी नहीं होती है। आपकी किचन में मौजूद काले चने सुपर इनग्रेडिएंट होते हैं। अगर आप इसे एक मुट्ठी भी रोजाना पानी में भुंगा कर खाते हैं तो शरीर काफी मजबूत हो जाता है।

प्रोटीन में भरपूर है काला चना

अगर आप स्वास्थ्य के इलाज से दुबले पतले हैं या फिर कमजोर हैं स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है, तो आप अलग से प्रोटीन पाउडर या फिर डेरी प्रोडक्ट मीट मछली का इस्तेमाल किए बिना ही कल उबले हुए चने से प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत ले सकते हैं। यह आपकी मांसपेशियों की मरम्मत करते हैं और शरीर की ओवरऑल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर आप रोजाना एक मुट्ठी काले चने भी पानी में भिगोकर खाते हैं तो एनर्जी से भरपूर रहेंगे। कल उबले हुए चने में डाइटरी फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन में सहायता करता है कब्ज की समस्या को रोकता है और आपकी हेल्दी आंत को बढ़ावा देता है। इसके अलावा बबल चरणों में विटामिन डी आयरन कैल्शियम मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं जो कि आपकी बॉडी को अंदर से भी मजबूत बनाते हैं।

हड्डियों को भी रखते हैं स्वस्थ

अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किचन में रखी बूस्टर डोज लेना काफी जरूरी है। दरअसल हर किसी के किचन में काले चने तो आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन शायद ही बहुत कम लोग इसके फायदे जानते हैं। इन चनों में कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि आपके शरीर को एनर्जी देता है और आप सारा दिन काम करने में थकावट महसूस भी नहीं करेंगे। काले उबले हुए चने में मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा काले चने मैं कैल्शियम मैग्नीशियम और पोटेशियम हड्डियों के स्वास्थ्य को भी बनाए रखता है। काले उबले हुए चने में मौजूद पोषक तत्व कॉलेजों प्रोडक्शन और कोशिकाओं की मरम्मत करके त्वचा बालों और नाखून को भी हेल्दी बनता है।

Vishal rao

Vishal rao

Has about 5 years of experience in the field of media. Started career with SK Jagran newspaper, where worked on content writing and page designing for 1 year. After this, I got the experience of working on all beats in NewsAll for about 3 years. Now serving in Vrsamachar website for 1 year. Here we are working on business, auto, national and entertainment news. Our aim is to deliver great stories to the people.


Next Story
Share it