vrsamachar
HEALTH

Thyroid Control Tips: थायराइड को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो जरूर आज मैं यह आयुर्वेदिक तरीके

Thyroid Control Tips: थायराइड को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो जरूर आज मैं यह आयुर्वेदिक तरीके
X

आज के समय में थायराइड जैसी समस्या बेहद ही तेजी से बढ़ रही है हर दूसरे इंसान में आपको दो थायराइड की समस्या देखने को मिल जाएगी। दरअसल हो के अनुसार भी पिछले 10 सालों से दुनिया भर में यह बीमारी तेजी से फैल रही है। थायराइड की समस्या ज्यादातर 30 साल से कम उम्र की महिलाओं में ज्यादा देखने को मिल रही है। वही हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गलत खान-पान गलत आदतों और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल की वजह से थायराइड की समस्या लोगों को पकड़ रही है, पहले से ही शरीर में मौजूद थायराइड ग्रंथि के फंक्शन में कमी आती है जो की थायराइड की गंभीर बीमारी का कारण बनती है। ऐसे में आप अपने थायराइड को कंट्रोल करने के लिए या इससे बचने के लिए कई आयुर्वेदिक तरीके अपना सकते हैं।

एलोवेरा और धनिया

अगर आपको भी लंबे समय से थायराइड की समस्या है और आपने कई तरह के उपाय कर लिए हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता तो आपको एलोवेरा और धनिया का इस्तेमाल करके देखना चाहिए दरअसल एलोवेरा हमारे खूबसूरती के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा एलोवेरा स्वास्थ्य संबंधित कार्यों के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर आपको थायराइड की समस्या है तो आप एलोवेरा से कंट्रोल कर सकते हैं। यह वात और कफ दोनों को संतुलित करने का काम करती है। इस तरह से शरीर में थायराइड की बीमारी नहीं पनपती है। इसके अलावा धनिया भी बेहद फायदेमंद है इसे थायराइड कंट्रोल हो जाता है। धनिया और जरा एक साथ खाने के गजब के फायदे हैं इसलिए आप धनिया और जीरे को रात में पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह छानकर पानी को पी लीजिए इससे थायराइड कंट्रोल होता है।

रोजाना करिए एक्सरसाइज और प्राणायाम

अगर आप भी थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसलिए आपको रोजाना सुबह टहलने जाना चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधी सभी बीमारियां दूर होती हैं साथ ही थायराइड भी कंट्रोल होता है। इससे आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन मिलती है इसलिए आप रोजाना सुबह 15 से 20 मिनट तक तहलिए इसके अलावा प्राणायाम करने से भी थायराइड कंट्रोल होता है। सुबह-सुबह प्राणायाम करने के बेहद फायदे होते हैं। अगर आप भी अपने थायराइड की समस्या से परेशान है तो आपको रोजाना 10 से 15 मिनट कपालभाति करना चाहिए।

Vishal rao

Vishal rao

Has about 5 years of experience in the field of media. Started career with SK Jagran newspaper, where worked on content writing and page designing for 1 year. After this, I got the experience of working on all beats in NewsAll for about 3 years. Now serving in Vrsamachar website for 1 year. Here we are working on business, auto, national and entertainment news. Our aim is to deliver great stories to the people.


Next Story
Share it