vrsamachar
RANDOM

Indian Railways : व्हाट्सऐप से लिंक हुआ भारतीय रेलवे, एक मैसेज से जान सकेंगे यात्रा की पूरी डिटेल

Indian Railways : ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए  काम की खबर है, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ सुविधाओं को व्हाट्सऐप से जोड़ दिया है। यानी अगर आपके फोन में व्हाट्सऐप है और आप कहीं भी यात्रा करते हैं तो आप ट्रेन के पीएनआर यानी अपने बुकिंग स्टेट्स और ट्रेन के …

Indian Railways : व्हाट्सऐप से लिंक हुआ भारतीय रेलवे, एक मैसेज से जान सकेंगे यात्रा की पूरी डिटेल
X

Indian Railways : ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए काम की खबर है, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ सुविधाओं को व्हाट्सऐप से जोड़ दिया है। यानी अगर आपके फोन में व्हाट्सऐप है और आप कहीं भी यात्रा करते हैं तो आप ट्रेन के पीएनआर यानी अपने बुकिंग स्टेट्स और ट्रेन के लाइव स्टेट्स को आसानी से चेक कर सकते हैं।

Indian Railways : व्हाट्सऐप पर ऐसे मिलेगी जानकारी

रेलवे का यह फीचर रियर टाइम पीएनआर स्टेट्स और ट्रेन यात्री की जानकारी व्हाट्सऐप पर देता है। साथ ही ट्रेन को आप लाइव ट्रैक भी कर सकते हैं। यही नहीं ट्रेन में होने वाली देरी, ट्रेन के स्टेशन, ट्रेन कितनी लेट है, स्टेशन अलर्ट जैसी सुविधाओं का लाभ व्हाट्सऐप पर ले सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप चैटबॉट पर अपने पीएनआर को दर्ज करना होगा। इसी के साथ ही आपको सारी जानकारियां व्हाट्सऐप पर मिल जाएंगी।

अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो प्ले स्टोर और एप्पल यूजर हैं तो व्हाट्सऐप ओपन कर यहां ट्रेन इंक्वायरी नंबर +91-9881193322 को अपने फोन में सेव कर लें। अब व्हाट्सऐप खोलकर न्यू मैसेज के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद कॉन्टैक्ट लिस्ट से सेव किए गए नंबर को चैट के लिए ओपन करें। यहां 10 अंकों का पीएनआर दर्ज सेंड करे। ऐसा करते हैं रेलवे के पास यह पहुंचेगा और आपके फोन में ट्रेन की रियल टाइम जानकारी समय समय पर आपको मिलती रहेगी।

Next Story
Share it