vrsamachar
Business

PAN-Aadhaar linking: फिर बढ़ी पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने की तारीख, पेनल्टी पर भी आया चौंकाने वाला फैसला

नई दिल्लीः मार्च महीने के आखिरी सप्ताह में सरकार ने पैन कार्डधारकों के लिए एक चौंकाने वाल फैसाला लिया है, जिससे हर कोई चार-चार हाथ कूद रहा है। सरकार ने अब पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है, जिससे लोगों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही …

PAN-Aadhaar linking: फिर बढ़ी पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने की तारीख, पेनल्टी पर भी आया चौंकाने वाला फैसला
X

नई दिल्लीः मार्च महीने के आखिरी सप्ताह में सरकार ने पैन कार्डधारकों के लिए एक चौंकाने वाल फैसाला लिया है, जिससे हर कोई चार-चार हाथ कूद रहा है। सरकार ने अब पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है, जिससे लोगों के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

अब आप आराम से अपना पैन आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। सरकार ने अब लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 कर दी है, यानि 5वीं बार तिथि बढ़ाने का ऐलान किया गया है। दूसरा लिंक कराते समय अब आपको 1,000 रुपये भी पेनल्टी के तौर पर नहीं देने होंगे। सरकार ने इसे भी खत्म कर दिया है, जिससे लोगों को बड़ा फायदा देखने को मिलेगा।

पैन कार्ड बनाने वाली संस्था आयकर विभाग ने आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 तय कर रखी थी, जिसे अब आगे बढ़ा दिया गया है। आयकर विभाग के मुताबिक, 31 मार्च तक आप पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराते हैं तो जुर्माने के तौर पर 10,000 रुपये का प्रावधान बनाया गया था।

इतना ही नहीं 1 अप्रैल 2023 से आपका पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाता। इस बीच खबर आई कि आयकर विभाग ने वंचित लोगों को राहत देते हुए सरकार ने पैन को आधार कार्ड से लिंक कराने की तारीख में बंपर इजाफा कर दिया है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

अब नहीं देगी पेनल्टी

इसके साथ ही आयकर विभाग पैन कार्डधारकों के लिए एक बड़ा चौंकाने वाला ऐलान कर दिया है। आयकर विभाग के मुताबिक, अब आपको 1,000 रुपये पेनल्टी के तौर पर नहीं देने होंगे। वहीं, आयकर विभाग की ओर से बीते महीने ट्वीट में कहा था कि पैन को एक वैध आधार के साथ http://www.incometax.gov.in पर 1000 रुपये के पेनल्टी के बाद लिंक कराया जा सकता है, लेकिन अब यह खत्म कर दिया गाय है। जानकारी के लिए बता दें कि आयकर विभाग के इस फैसले ने करीब कई करोड़ लोगों को राहत की सांस दी होंगी। इसकी वजह कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, बड़ी संख्या में अभी लोगों ने पैन कार्ड को आधार करार्ड से लिंक नहीं कराया है।

Here's how to check Aadhar-PAN card link status online?

Next Story
Share it