vrsamachar
HEALTH

Methi Benefits: आप भी है डायबिटीज से परेशान तो अपने खाने में शामिल करे मेथी

Methi Benefits: मेथी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन-सी, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। मेथी के बीज और पत्तियों को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, …

Methi Benefits: आप भी है डायबिटीज से परेशान तो अपने खाने में शामिल करे मेथी
X

Methi Benefits: मेथी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन-सी, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। मेथी के बीज और पत्तियों को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, इन्हें दाल, परांठे या करी में मिक्स कर सकते है। ये आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। तो आइए जानते हैं, मेथी सेहत के लिए कैसे गुणकारी है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर रक्त में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में मेथी जरूर शामिल करना चाहिए।

मेथी की पत्तियां, पाउडर और बीज तीनों डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। आप इसे अपने पराठे, रोटी या सब्जी में भी शामिल कर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा पानी में मेथी के बीजों को भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएं

मेथी के बीजों में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मददगार हैं। दर्द से राहत पाने के लिए रात में एक चम्मच मेथी के बीज को पानी में भिगो दें। सुबह इसे चबाकर खाएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको दर्द से आराम मिल सकता है।

कब्ज की समस्या में गुणकारी

मेथी फाइबर से भरपूर होता है। यह पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है। आप इसके सेवन से पेट की जलन, गैस, अपच आदि समस्या को कम कर सकते हैं। इसके लिए रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ मेथी पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है मेथी

मेथी में शक्तिशाली गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप मेथी के पत्तों को कई तरीकों से अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

Next Story
Share it