vrsamachar
SPECIAL STORY

औरतें ही नहीं, मुगल राज में दरबारियों के हरम में होते थे खूबसूरत लड़के, जमकर करते थे अय्याशी

Mughal Harem Stories: मुगलों ने हिंदुस्तान पर लंबे समय तक राज किया है. उनके शासन में बादशाहों के खर्चे किसी से छिपे नहीं थे. लेकिन इस मामले में उनके दरबारी भी कम नहीं थे. शहंशाह तो शाही हरम में आराम फरमाते ही थे. लेकिन उनके अमीर का भी आलीशान हरम होता था. जब कभी बाहर जाने …

औरतें ही नहीं, मुगल राज में दरबारियों के हरम में होते थे खूबसूरत लड़के, जमकर करते थे अय्याशी
X

Mughal Harem Stories: मुगलों ने हिंदुस्तान पर लंबे समय तक राज किया है. उनके शासन में बादशाहों के खर्चे किसी से छिपे नहीं थे. लेकिन इस मामले में उनके दरबारी भी कम नहीं थे. शहंशाह तो शाही हरम में आराम फरमाते ही थे. लेकिन उनके अमीर का भी आलीशान हरम होता था. जब कभी बाहर जाने का मौका मिलता तो ये लोग दासियों, रखैलों के अलावा अस्थायी हरम के साथ जाते थे. ये तो रईसों की बातें हैं. औरंगजेब के वक्त में उसका एक वजीर था, जिसका नाम था असद खान. कुख्यात लुटेरा. उसकी बस एक ही ख्वाहिश थी कि उसका हरम सबसे बड़ा हो, जिसमें दासियों से लेकर शानदार गाने वाली महिलाएं हों. इसके लिए वह अपनी बड़ी रकम लुटा देता था.

इटली से मुगलकाल में भारत में आया एक यात्री मनूची लिखता है कि मुगल अय्याशियों और अपनी कामशक्ति बढ़ाने के लिए हकीमों को बुलवाते और अलग-अलग तरह की जड़ी-बूटी खाते थे. कुछ मुगल अमीर तो बाइसेक्सुअल भी थे. उनके हरम में कोमल, कामुक और खूबसूरत युवक होते थे. ये मुगल अमीर महिलाओं से नहीं बल्कि लड़कों से प्यार-मोहब्बत को ही सच्चा मानते थे. तब तक होमोसेक्सुअलिटी भारत में इतनी फैली नहीं थी. एक घटना शाहजहां के वक्त में हुई थी. बुरहानपुर में एक गवर्नर को खूबसूरत और युवा लड़के से इश्क हो गया. वह उसको बिस्तर पर ले जाना चाहते थे. लेकिन लड़का नहीं माना और गुस्से में उसने गवर्नर का ही काम तमाम कर दिया.

मुगलकाल में अमीरों की लौंडेबाजी के कई और किस्से भी हैं. अकबर के दरबार में एक शख्स था, जिसका नाम था खान जमान उर्फ अली कुली खान. उसको पानीपत की दूसरी जंग का हीरो कहते थे. वहीं अकबर का ही एक सिपाही था, जिसका नाम था शमीम बेग. इतिहासकार उसके बारे में कहते हैं कि वह अपने दौर का बेहद खूबसूरत और सजीला सिपाही था. कुली खान तो उसे देखकर होश खो बैठता था. लेकिन जब दोनों आमने-सामने आए तो एक-दूसरी के इश्क में गिरफ्तार हो गए. कुली खान तो उसके लिए इतना पागल हो गया था कि वह शमीम को अपना सुल्तान तक कहने लगा था. वह उसको चुटकुले सुनाता, कभी अलग-अलग तरह से उसका मनोरंजन करता था. एक तरह से कुली खान उसका गुलाम बनकर रहने लगा. लेकिन कुली खान की जिंदगी में शमीम के अलावा और भी कई लोग थे.

कुली खान को एक तवायफ अरम जान भी पसंद थी. अबुल फजल लिखते हैं कि अरम खान की जिंदगी में कुली खान से पहले न जाने कितने मर्द आए थे. इन तीनों के रिश्ते के बारे जानकर उस वक्त हड़कंप मच गया था. एक बार शमीम बेग का एक शराबी से झगड़ा हो गया, जिसमें उसकी मौत हो गई. कुली खान के लिए यह किसी सदमे से कम नहीं था. लेकिन बाद में उसका काबुल खान नाम का एक लड़का पसंद आ गया, जिसको नाचना भी आता था.

Next Story
Share it