vrsamachar
SLIDER POST

Old Pension: सरकार का बड़ा फैसला, अब लाखों कर्मचारियों को मिलेगा बंपर फायदा, पढ़ें डिटेल

नई दिल्ली Old Pension Latest Update: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए हो सकती है। दरअसल पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) को लेकर बड़ा अपडेट दिया गया है। वहीं यदि आप केंद्रीय कर्मचारी हैं और पुरानी पेंशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस अपडेट को पूरा पढ़ें। काफी लंबे …

Old Pension: सरकार का बड़ा फैसला, अब लाखों कर्मचारियों को मिलेगा बंपर फायदा, पढ़ें डिटेल
X

नई दिल्ली Old Pension Latest Update: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए हो सकती है। दरअसल पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Yojana) को लेकर बड़ा अपडेट दिया गया है। वहीं यदि आप केंद्रीय कर्मचारी हैं और पुरानी पेंशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस अपडेट को पूरा पढ़ें। काफी लंबे इंतजार के बाद सरकार ने पुरानी पेंशन स्कीम देने का फैसला किया है। जी हां अब आप पुरानी पेंशन का ऑप्शन चुन सकते हैं। काफी समय से पूरे देश में ओपीएस को लेकर मांग हो रही थी। जिस पर बीते दिनों केंद्र सरकार ने काफी बड़ा ऐलान किया है।

कर्मचारी ऐसे चुन सकते हैं OPS

ओल्ड पेंशन स्कीम पर मिले अपडेट के मुताबिक यदि किसी भी कर्मचारी की भर्ती 22 दिसंबर 2003 से पहले हुई है तो उन सभी लोगों को ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा। लेकिन ऐसे कर्मचारी जिन्होंने सरकारी नौकरी 22 दिसंबर 2003 के बाद ज्वाइंनिंग की है। उन सभी लोगों को ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। इन लोगों को नई पेंशन योजना के तहत ही कवर किया जाएगा। सरकारी कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम का चुनाव कर सकते हैं

31 अगस्त तक कर सकते हैं चुनाव

ऐसे कर्मचारियों के पास पुरानी पेंशन का चुनाव करने का ऑप्शन 31 अगस्त 2023 तक ही रहेगा। इसके साथ में सरकार की ओर से बताया गया है कि योग्य कर्मचारी 31 अगस्त तक OPS के ऑप्शन को सिलेक्ट नहीं करते हैं तो उनका नाम एनपीएस में ही रखा जाएगा। जानकारी के मुताबिक अगर कोई कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम में जाने का ऑप्शन लेता है तो उसको आखिरी ऑप्शन मान लिया जाएगा।

पुरानी पेंशन स्कीम में मिलने वाले लाभ

पुरानी पेंशन स्कीम का सबसे बड़ा लाभ ये हैं कि ये आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ में ही DA में भी बढ़ोतरी होती है। जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशम में बढ़ोतरी होती है।

Next Story
Share it