vrsamachar
LIFESTYLE

Ration Card Update: मुफ्त गेंहू, चावल और चीनी के लिए सरकार ने किया ऐसा ऐलान

नई दिल्लीः देशभर में केंद्र व राज्य सरकारें राशन कार्डधारकों के लिए नई-नई सुविधाएं चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा लोग बड़े स्तर पर ले रहे हैं। अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ नहीं तो तुरंत बनवा लें, क्योंकि सरकार की ओर फ्री राशन की फेसिलिटी को आगे बढ़ा दिया गया है, जिससे गरीबों में …

Ration Card Update: मुफ्त गेंहू, चावल और चीनी के लिए सरकार ने किया ऐसा ऐलान
X

नई दिल्लीः देशभर में केंद्र व राज्य सरकारें राशन कार्डधारकों के लिए नई-नई सुविधाएं चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा लोग बड़े स्तर पर ले रहे हैं। अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ नहीं तो तुरंत बनवा लें, क्योंकि सरकार की ओर फ्री राशन की फेसिलिटी को आगे बढ़ा दिया गया है, जिससे गरीबों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

इस बीच राशन कार्डधारकों के लिए एक चौंकाने वाला ऐलान किया गया है, जिसे सुनकर आप खुश हो जाएंगे। दरअसल, कुछ दिन पहले 8 लाख राशन कार्डधारकों को कैंसिल कर दिया गया था, जिनकी वजह अयोग्य मानी गई थी। इसके बाद से विपक्षी दल सरकार पर लगातार हमलावर थे कि यह काम जबरदस्ती किया गया।

चौतरफा गिरती सरकार बैकफुट पर आ गई, जिसके बाद अब बड़ा ऐलान कर दिया है। सरकार ने अब दुबारा से जांच कर लोगों को जोड़ने का ऐलान कर दिया है। अगर किसी वजह से आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया गया था तो अब जुड़ सकते हैं, जिसके लिए सरकार की ओर से एक तारीख भी निर्धारित कर दी गई है, जिसके बाद लोगों के चेहरे पर काफी उत्साह झलक रहा है।

इतने लोगों के राशन कार्ड कर दिए गए थे कैंसिल

दरअसल दिल्ली से सटे हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने जांच में करीब 8 लाख से ज्यादा लोगों को अयोग्य करार देते हुए राशन कार्ड रद्द करने का फैसला लिया था। इसके बाद विपक्षी राजनीतिक दल हमलावर हो गए। प्रदेश के डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला ने खुद यह बड़ा ऐलान किया था। उन्होंने कहा कि जिन्हें गुलाबी कार्ड और पीले कार्ड के लाभों से वंचित कर दिया गया।

सरकारी नियम के मुताबिक, हरे कार्ड गरीबी रेखा के ऊपर के परिवारों को जारी किए जाते हैं, जबकि पीले गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल के लिए दिए जाते हैं।

इस दौरान विपक्ष के हंगामे के बाद सरकार ने नया नोटिफिकेश जारी कर वहीं खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने लोगों से 31 जून तक राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने की अपील की है। इस बीच अगर आपका राशन कार्ड कैंसिल हुआ है और आप योग्य हैं तो फिर जल्द आवेदन कर सकते हैं।

Next Story
Share it