vrsamachar
Business

7th Pay Commission: सैलरी में हुई इतने हजार रुपये की बढ़ोतरी

नई दिल्लीः मार्च वित्तीय साल का आखिरी महीना माना जाता है, जिसमें प्राइवेट कंपनियों से लेकर सरकारी संस्थाओं में काम करने वाले कर्मचारियों को बड़ी उम्मीद होती है कि उन्हें कुछ तोहफा मिलेगा। वैसे भी यह महीना केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है। माना जा रहा …

7th Pay Commission: सैलरी में हुई इतने हजार रुपये की बढ़ोतरी
X

नई दिल्लीः मार्च वित्तीय साल का आखिरी महीना माना जाता है, जिसमें प्राइवेट कंपनियों से लेकर सरकारी संस्थाओं में काम करने वाले कर्मचारियों को बड़ी उम्मीद होती है कि उन्हें कुछ तोहफा मिलेगा। वैसे भी यह महीना केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है।

माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए और फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी हो सकती है, जो महंगाई में किसी तरह बूस्टर डोज से कम नहीं होगा। सरकार अगर यह फैसला लेती है तो फिर केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में तगड़ा इजाफा होना तय माना जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। सरकार करी ओर से अभी आधिकारिक तौर पर तो कई ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

डीए में होगा इतने फीसदी इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए सरकार जल्द ही खजाने का पिटारा खोलने जा रही है, जिसकी खूब चर्चा भी होना शुरू हो गई है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा करने जा रही है, जो किसी बढ़ोतरी से कम नहीं है।

अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों का डीए बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा, जिससे सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी। वैसे अब कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है। यह सालाना दो बार में बढ़ाया जाता है, जिसकी दरें जनवरी और जुलाई से लागू की जाती है। अगर अब डीए बढ़ता है तो इसकी दरें जनवरी से लागू रहेंगे।

डीए के बाद कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

केंद्रीय कर्माचरियों के डीए में अगर 4 फीसदी का इजाफा होता है तो फिर सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है। अगर आपकी बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है तो फिर 4 फीसदी डीए में बढ़ोतरी के बाद हर महीना 720 रुपये का इजाफा होगा। इससे आपकी सैलरी सालाना 720 गुणा 12 के हिसाब से 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा सरकार फिटमें फैक्टर में भी तगड़ी बढ़ोतरी कर सकती है, जो किसी सौगात से कम नहीं होगा। चर्चा है कि फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.6 फीसदी किया जा सकता है।

Next Story
Share it