vrsamachar
Life Style

Sukanya Samriddhi Yojana : बेटियों अब मिलेंगे 25 लाख रुपये

इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए पहले थोड़ा निवेश करने की जरूरत होगी, जिसके बाद आपको 25 लाख रुपये मिलेंगे। इतने रुपये में आप अपनी बिटिया के हाथ पीले कर सकते हैं। अगर आपने यह मौका गंवाया तो फिर पछताना पड़ सकता है। जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना मोदी सरकार द्वारा इस योजना …

Sukanya Samriddhi Yojana : बेटियों अब मिलेंगे 25 लाख रुपये
X

इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए पहले थोड़ा निवेश करने की जरूरत होगी, जिसके बाद आपको 25 लाख रुपये मिलेंगे। इतने रुपये में आप अपनी बिटिया के हाथ पीले कर सकते हैं। अगर आपने यह मौका गंवाया तो फिर पछताना पड़ सकता है।

जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

मोदी सरकार द्वारा इस योजना की शुरूआत बहुत पहले से कर दी गई है, आइये हम आपको बताते है इस योजना के बारे में। इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, अगर आपके घर में बेटी का जन्म हुआ है तो फिर आप आराम से 7 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं, सरकार द्वारा आपकी बेटी के लिए एक स्कीम चलायी जा रही है। इस स्कीम से जुड़ने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिला है।

जानिए रजिस्ट्रेशन करने के तरीके

सबसे पहले आपको 28 राष्ट्रीयकृत बैंकों में से किसी एक बैंक की आॅफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिस बैंक में आप सुकन्या समृद्धि खाता ओपन करना चाहते हैं। वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचने के पश्चात यहां आपको Sukanya Samriddhi Yojana का लिंक मिलेगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसमें आपको रेजिडेंशल प्रूफ माता-पिता का पहचान पत्र और बच्चे का पहचान का पत्र और जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

यहां पर आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी की प्रामाणिकता होना आवश्यक है। आपके द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी को बैंक द्वारा प्रमाणित किया जाएगा। सभी जानकारी भरने और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

आवेदन पत्र सबमिट करने के पश्चात आपको पहली राशि बैंक खाते में जमा कर खाता चालू कर सकते हैं।आप नेट बैंकिंग की मदद से भी पैसे जमा कर सकते हैं। खाता ओपन होने के पश्चात जब भी आपके खाते में पैसे जमा करते हैं। आपको रटर द्वारा सभी जानकारी प्रदान कर दी जाती है।

कब हुई थी सुकन्या समृद्धि योजना की शुरूआत

जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना का आगाज 22 जनवरी 2015 को किया था। इसके तहत बेटी के पिता के नाम पर बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

कितना मिलेगा लाभ

योजना के तहत बेटियों को 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इसमें हर साल न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसमें 15 साल तक निवेश करना होगा। 21 साल की आयु होने पर योजना मैच्योर हो जाएगी, जिसके बाद आपको बंपर फायदा लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं अगर आप 10 साल से कम उम्र की बच्चियों के लिए निवेश करने जा रहे हैं।

इस खबर को इंटरनेट में वायरल हो रही जानकारियों के आधार पर बनाया गया है।

Next Story
Share it