vrsamachar
Business

छोड़ दीजिए 10-20 हजार की नौकरी, शुरू करें बिजनेस घर की खाली छत पर करें लाखों की कमाई

छोड़ दीजिए 10-20 हजार की नौकरी, शुरू करें बिजनेस घर की खाली छत पर करें लाखों की कमाई
X

हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है क्योंकि नौकरी से मिलने वाली 10, 20 हजार से घर नहीं चल पाता है। अगर आप भी अपनी इतनी कम सैलरी से परेशान है तो आपको अपना बिजनेस करने के बारे में सोचना चाहिए। बिजनेस शुरू करने के लिए पूंजी के अलावा कई तरह की चीजों की जरूरत होती है। लेकिन आप अपने बिजनेस को चार तरीकों से शुरू कर सकते हैं। अगर आपके घर के ऊपर खाली छत है तो आप भारी भरकम निवेश किए बिना ही एक अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं गांव या शहर कहीं भी शुरू होने वाला बिजनेस इसके अलावा आपकी कमाई भी महीने में लाखों रुपए की होगी।

ये भी पढ़े: राजस्थान से निकला सोने का खजाना, एक महीने में 2 बार मिल चुका है सोने का बड़ा खजाना, दंग रह गए सभी अधिकारी

किस तरह से मिलते हैं पैसे

मार्केट में देखे तो कई तरह के बिजनेस धूम मचा रहे हैं वही इंडस्ट्री और कंपनी भी है। लेकिन अगर आपके पास एक छत है तो आप इसे एक अच्छा प्लान तैयार करके बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको मोटा पैसा भी मिलेगा। कहीं ऐसी एजेंसियां है जो छत के जगह के मुताबिक आपको बिजनेस का ऑफर देता है। अगर आप टेरेस फार्मिंग करते हैं तो आप छत पर ही खेती कर सकते हैं। इसके लिए आपकी छत थोड़ी बड़ी होनी चाहिए जो फार्मिंग के लिए काम आ सके आप इसने में बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं इसके अलावा आपको बता दे कि आप छत में गम को या पॉली बाग में सब्जियों और फूलों के पौधे लगा सकते हैं।

इसके लिए आपको बड़े और गहरे बर्तन चुन्नी होंगे जिसमें खीरे, टमाटर, मूली, बिन, प्याज, लहसुन, मिर्च, लौकी और बैंगन जैसी सब्जियां उगाई जा सके। अगर आप अपने घर में सोलर पैनल भी लगवाते हैं तो इसके लिए पहले आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलेगी इसके बाद आपको मुफ्त बिजली भी मिलेगी।

ये भी पढ़े: दिलचस्प बातें: नोट के अंदर क्यों लगा होता है धागा, जानिए कितनी अचूक ये सेक्योरिटी तकनीक

मोटी कमाई कर सकते हैं

अगर आप सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसके बाद बिजली को ग्रेड के जरिए सरकार या कंपनी को बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को देखा जाए तो आंकड़ों के मुताबिक इससे हर महीने ₹30000 से 1 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है। अगर आपकी छत खाली है और आपके पास किसी अन्य मेहनत के काम के लिए समय कम है। तो आप इसे मोबाइल कंपनियों को किराये पर भी दे सकते हैं। इसके लिए आपको स्थानीय नगर निगम से अनुमति लेनी होगी। आप अपने घर में मोबाइल टावर लगवाने के लिए मोबाइल कंपनियों या टावर ऑपरेटिंग कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

Vishal rao

Vishal rao

Has about 5 years of experience in the field of media. Started career with SK Jagran newspaper, where worked on content writing and page designing for 1 year. After this, I got the experience of working on all beats in NewsAll for about 3 years. Now serving in Vrsamachar website for 1 year. Here we are working on business, auto, national and entertainment news. Our aim is to deliver great stories to the people.


Next Story
Share it