vrsamachar
Business

त्योहार आने के पहले ही धड़ाम से गिरे सोने के भाव: त्योहारी सीजन में महिलाएं खरीद सकती हैं सोना, रेकॉर्ड गिर गए हैं भाव

त्योहार आने के पहले ही धड़ाम से गिरे सोने के भाव: त्योहारी सीजन में महिलाएं खरीद सकती हैं सोना, रेकॉर्ड गिर गए हैं भाव
X

सोने चांदी का रेट ऐसा है जिसमें आए दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है महिलाएं सोने चांदी के गहने पहनना बेहद ही पसंद करती हैं खासकर अभी तिवारी सीजन चल रहा है ऐसे में सोने चांदी की खरीदारी तो बेहद जोरों शोरों से होने वाली है ऐसे में त्योहार से पहले ही सोने का सस्ता होना महिलाओं के लिए खुशखबरी से काम नहीं है वही आज के सोने चांदी के रेट में ज्यादा तो नहीं लेकिन मामूली गिरावट जरूर आई है देश में 22 काह 10 ग्राम सोने का भाव 52,400 रुपए है। वही 24 कैरेट सोने की बात करें तो इसकी कीमत 57,160 रुपए हैं तो चलिए जानते हैं और कितना गिरा है भाव।

लखनऊ में क्या है सोने का रेट

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 22 कैरेट सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 52,550 है। इतना ही नहीं 24 कैरेट की बात की जाए तो इसका रेट प्रति 10 ग्राम 57,310 रुपए है। आपको बता दें कि इसमें जीएसटी, टीसीएस और अन्य किसी तरह का शुल्क शामिल नहीं है। अगर आप सोने की सही जानकारी सही रेट लेना चाहते हैं तो अपने स्थानीय जौहरी से संपर्क करें। वही लखनऊ में चांदी के भाव की बात करें तो चांदी के दाम में बढ़ोतरी आई है। दरअसल राजधानी लखनऊ में 1 किलो चांदी का रेट 71,000 है। पिछले कुछ दिनों से चांदी की भाव इतनी ही चली आ रही है।

कैसे करें सोने की शुद्धता की पहचान

आपको बता दें कि कई लोग ऐसे होते हैं जो असली सोना या फिर शुद्ध सोना नहीं पहचान पाते हैं। इसके लिए इंडियन स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन द्वारा सोने की शुद्धता की पहचान करने के लिए हॉलमार्क दिया जाता है, जिसमे की 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है। 23 कैरेट के शुद्ध सोने की पहचान 998 हॉलमार्क से की जाती है। वही 22 कैरेट सोने की शुद्धता की पहचान 916 हॉलमार्क से की जाती है और 21 कैरेट पर 875 और 18 काह पर 750 लिखा हुआ होता है। मार्केट में ज्यादा से ज्यादा सोना 22 कैरेट में ही बेचा जाता है। इतना ही नहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो 18 कैरेट का सोना इस्तेमाल करते हैं, लेकिन 24 कैरेट से ज्यादा सोना नहीं होता है। जितना ज्यादा कैरेट का आप सोना लेते हैं आपके सोने की शुद्धता उतनी ज्यादा होती है।

22 और 24 कैरेट के सोने में क्या है अंतर

आपको बता दे की 24 कैरेट का सोना यदि आप लेते हैं तो इसमें 99.9% सोने की शुद्धता पाई जाती है। वहीं अगर आप 22 कैरेट का सोना खरीदते हैं, तो इसमें 91% शुद्ध सोना पाया जाता है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो 22 कैरेट का गोल्ड लेते हैं। जिसमें 9% धातु होता है। जैसे की तांबा, चांदी, जिंक यह सब मिलकर रहना तैयार किया जाता है। सबसे बढ़िया सोना 24 काह को माना जाता है इस सोने से आभूषण नहीं बनाई जा सकते इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 काह से ही सोना बनाते हैं। अगर आप सोने की कीमत भी जानना चाहते हैं तो इसके लिए बेहद आसान है। आप सोने के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल देकर एसएमएस के जरिए सारे रेट पता कर सकते हैं।

harshmeet

harshmeet

Has about 5 years of experience in the field of media. Started career with webnews, where worked on content writing and page designing for 1 year. After this, I got the experience of working on all beats in News4All for about 1 year. Now serving in Vrsamachar website for 6 months. Here we are working on trending, auto, technology and entertainment news. Our aim is to deliver great stories to the people.


Next Story
Share it