vrsamachar
LIFESTYLE

Tomato Price: टमाटर की कीमतों में कब लगेगी लगाम.?..अब 160 रुपये किलो तक पहुंचा भाव देखिए

नई दिल्ली- पूरे देश में टमाटर के भाव आसमान छू रहे है। आखिरकार लोगों के मन एक सवाल बना हुआ है। टमाटर के दाम कब कम होंगे। आम और गरीब के परिवार में टमाटर कब शामिल होगा। भोपाल मे टमाटर के भाव पहले से ही सबसे ज्यादा यानी कि 140 किलो तक था। जो रविवार …

Tomato Price: टमाटर की कीमतों में कब लगेगी लगाम.?..अब 160 रुपये किलो तक पहुंचा भाव देखिए
X

नई दिल्ली- पूरे देश में टमाटर के भाव आसमान छू रहे है। आखिरकार लोगों के मन एक सवाल बना हुआ है। टमाटर के दाम कब कम होंगे। आम और गरीब के परिवार में टमाटर कब शामिल होगा। भोपाल मे टमाटर के भाव पहले से ही सबसे ज्यादा यानी कि 140 किलो तक था। जो रविवार को 160 तक पहुंच गया। बताया जा रहा है। टमाटर की फसल खराब होने के चलते यहां की मंडियों में यह बेंगलुरु से टमाटर आ रहे हैं। जो कि थोक मार्केट में इनका दाम 2200 से 2300 रुपए प्रति कैरेट बताया जा रहा है।

दरअसल आपको बता दें कि टमाटर की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है हर रोज इसके भाव में उतार-चढ़ाव होता हुआ नजर आ रहा है। कभी टमाटर डेढ़ सौ के पार कभी 160 के पार हो जाता है। और इसके चलते घरों की रसोई से रोजमर्रा में उपयोग होने वाली यह सब्जी गायब ही हो गई। बीते 2 हफ्ते में देश के अलग-अलग शहरों में टमाटर की कीमत रैकेट की रफ्तार से बढ़ी और 100 का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके बाद कुछ शहरों में यह 120 प्रति किलो के दाम पर बेचा जाने लगा। लेकिन अब टमाटर और भी महंगा हो गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में टमाटर कारी लेट भाव 160 प्रति किलो पहुंच गया है।

बेमौसम और लगातार तेज बारिश और तेज हवा के चलते सब्जियों की पैदावार पर बुरा असर पड़ा है। इसके चलते लगभग सभी सब्जियां महंगी हो गई। लेकिन सबसे ज्यादा टमाटर की कीमतों में आग लगी है। पैदावार कम होने और बारिश के चलते फसल खराब होने की मांग के मुताबिक इसकी सप्लाई नहीं हो पा रही है।

ए एन आई की रिपोर्ट के मुताबिक भोपाल के विठला मार्केट में टमाटर का भाव पहले से ही सबसे ज्यादा 140 प्रति किलो था। जो कि कल रविवार 160 तक पहुंच गया। टमाटर की फसल खराब होने के चलते यहां की मंडियों में यह बेंगलुरु टमाटर आ रहा है। जो कि थोक की बात करें तो टमाटर का भाव 2200 से 2300 रुपए प्रति कैरेट चल रहा है।

भोपाल में टमाटर का भाव 160 तक पहुंच गया है। तो वही देश के अन्य राज्यों में यह 120 से 135 प्रति किलो के हिसाब से रिलेट में बिक रहा है। टमाटर के अलावा प्याज आलू बैगन अदरक और हरी मिर्ची हरी धनिया की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मिर्च और धनिया भी ठोक मार्केट में ₹125 प्रति किलो बिक रही रिपोर्ट में भोपाल के रहने वाले राम तिवारी नामक व्यक्ति के हवाले से कहा गया कि टमाटर के दाम आसमान छू रहे हमने टमाटर को सब्जी में शामिल नहीं किया है और लगता है कि कुछ दिनों तक टमाटर को छोड़ना ही पड़ जाएगा।

Next Story
Share it