vrsamachar
LIFESTYLE

Vastu Tips : बेडरूम के इस दिशा में बेड रखने से आएगी चैन की नींद, और रहेंगे स्वस्थ

Vastu Tips For Bedroom: हमारा बेडरूम घर का सबसे अहम हिस्सा होता है। यह वह जगह है जहां हम दिनभर की मेहनत के बाद आराम करते हैं। इसलिए बेडरूम का माहौल सुकून तथा शांति भरा होना जरूरी है। वास्तु शास्त्र में बेडरूम के लिए भी कुछ नियम बताए गए है जिनका पालन करने से शयनकक्ष में …

Vastu Tips : बेडरूम के इस दिशा में बेड रखने से आएगी चैन की नींद, और रहेंगे स्वस्थ
X

Vastu Tips For Bedroom: हमारा बेडरूम घर का सबसे अहम हिस्सा होता है। यह वह जगह है जहां हम दिनभर की मेहनत के बाद आराम करते हैं। इसलिए बेडरूम का माहौल सुकून तथा शांति भरा होना जरूरी है। वास्तु शास्त्र में बेडरूम के लिए भी कुछ नियम बताए गए है जिनका पालन करने से शयनकक्ष में सकारात्मकता बनी रहती है, और व्यक्ति को चैन की नींद आती है। जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है।

किस दिशा में रखना चाहिए पलंग

शयनकक्ष या बेडरूम में पलंग को हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। बेड की व्यवस्था इस प्रकार करें कि आपका सिरहाना दक्षिण दिशा में होना चाहिए। कभी भूलकर भी दक्षिण दिशा की ओर पैर करके न सोएं। इससे सेहत के साथ व्यक्ति के जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बेड के कोनों तथा दीवारों से कुछ इंच की दूरी पर रखना चाहिए।

कैसा होना चाहिए बेड

बेडरूम संबंधी वास्तु में कहा गया है कि बेड लकड़ी से बना होना चाहिए, तथा आयताकार या वर्गाकार होना चाहिए। साथ ही बेड को सीधे बीम के नीचे नहीं लगाना चाहिए। कमरे में लगे शीशे का मुंह बेड की ओर नहीं होना चाहिए, क्योंकि सोते हुए व्यक्ति का प्रतिबिंब शुभ माना जाता। शीशा, दीवार की उत्तरी और पूर्वी दीवार पर लगा होना चाहिए।

क्या हैं बेडरूम में अन्य सामान रखने के नियम

कमरे के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा की वाले हिस्से को खाली ही रखना चाहिए। बेडरूम में सोफा या कुर्सी रखने के लिए कमरे की पश्चिमी दिशा का चयन करें। इन्हें दीवार से सटाकर रखना चाहिए।

Next Story
Share it