vrsamachar
RANDOM

Vegetable Price Hike : बदले मौसम ने बढ़ा दिया सब्जियों का भाव, इस बार टमाटर के दाम 100 के पार, बिगड़ने लगा रसोई का बजट…

नई दिल्ली : हरी सब्जियां भी अब आम लोगों के बूते से बाहर होती दिख रही हैं। मानसून की सक्रियता के साथ ही थोक मंडियों में सब्जियों की आवक में कमी देखी जा रही है, जहा एक सप्ताह पहले तक 30-40 रुपये प्रति किलो के भाव बिकने वाला टमाटर अब खुदरा भाव में 80-100 रुपये …

Vegetable Price Hike : बदले मौसम ने बढ़ा दिया सब्जियों का भाव, इस बार टमाटर के दाम 100 के पार, बिगड़ने लगा रसोई का बजट…
X

नई दिल्ली : हरी सब्जियां भी अब आम लोगों के बूते से बाहर होती दिख रही हैं। मानसून की सक्रियता के साथ ही थोक मंडियों में सब्जियों की आवक में कमी देखी जा रही है, जहा एक सप्ताह पहले तक 30-40 रुपये प्रति किलो के भाव बिकने वाला टमाटर अब खुदरा भाव में 80-100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। वहीं, मंडी में थोक रेट में टमाटर 70 से 80 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा है। बीते मई महीने में टमाटर का भाव 10 रुपये प्रति किलो था। अचानक टमाटर के दाम 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंचने से ग्राहक परेशान हैं।

क्यों चढ़ रहे टमाटर के भाव?

टमाटर के दामों में बढ़ोतरी कई कारणों हुई है. इसका मुख्य कारण ज्यादा गर्मी पड़ने, मानसून में देरी और किसानों की खेती करने की कम चाहत के कारण हुई है. द हिंदू ने अपनी रिपोर्ट में एक किसान के हवाले से कहा, ‘पिछले साल की तुलना में इस साल फलों की बुआई कम हुई है. किसानों ने टमाटर की खेती में रुचि नहीं दिखाई.

टमाटर की खेती में किसानों की रुचि की कमी पिछले महीने फसल की कीमत में गिरावट के कारण है. मई में, टमाटर की कीमतें गिरकर ₹3-5 प्रति किलोग्राम हो गईं. जिसके चलते कई किसानों को फसल पर ट्रैक्टर चलाकर अपनी उपज फेंकने के लिए मजबूर होना पड़ा.

यह भी पढ़े: 1000 Rupees New Note : ₹1000 के नोट पर आरबीआई का बहुत ही बड़ा ऐलान, ऐसा होगा ₹1000 का नया नोट तुरंत ध्यान दें

अन्य सब्जियां भी महंगी

सिर्फ टमाटर ही नहीं, आलू-प्याज के अलावा अन्य सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं एक किलो बीन्स की कीमत ₹120- ₹140 के बीच है, गाजर की कुछ किस्मों की कीमतें ₹100 के आंकड़े को छू रही हैं, और शिमला मिर्च की कीमतें ₹80 प्रति किलोग्राम को पार कर गई हैं। सब्जियों के अलावा, अंडे की कीमतें ₹7- ₹8 रूपए तक बढ़ गई हैं.

Next Story
Share it