Health Tips: सर्दियों में रोजाना खाई करी पत्ता, शरीर को मिलेंगे ढेरों फायदे

Update: 2023-12-15 03:20 GMT

सर्दियों का मौसम आ चुका है ऐसे में हम खुद को सर्दियों से बचने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। हर घर में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कड़ी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। दरअसल करी पत्ता नॉर्थ इंडिया के मुकाबले साउथ इंडिया के खानों में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह हमारा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को फायदा देते हैं। आपको बता दे की एक रिसर्च के मुताबिक, कड़ी पत्ते को एंटीऑक्सीडेंट, एंटी डायबिटिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ट्यूमर गुना के कारण दुनिया भर में आयुर्वेदिक चिकित्सा में व्यापक तरीके से उपयोग किया जाता है। वही रोजाना करी पत्ता खाली पेट खाने से कई तरह के फायदे भी मिलते हैं।

पोषक तत्वों से है भरपूर

अगर आप सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको करी पत्ता खाना जरूरी है क्योंकि यह पोषण का पावर हाउस माना जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और आई के साथ-साथ आयरन कैल्शियम और फास्फोरस जैसे आयरन शामिल होते हैं। इतना ही नहीं कड़ी पत्ता अपने एंटीऑक्सीडेंट गुना के लिए भी जाना जाता है, जोकि हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने की क्षमता को मजबूत बना देता है। आपको बता दे की एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कड़ी पत्ते का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। इसका इस्तेमाल पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता के लिए भी किया जाता है इसमें कई गुण होते हैं और यह अपाचे और मतली के लक्षणों से भी राहत दिलाता है।

ब्लड शुगर लेवल भी होता है कम

आपको बता दे कि अगर आप कड़ी पत्ते का सेवन करते हैं तो इसमें शर्करा के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव रहता है। अगर आप इसका नियमित सेवन कर रहे हैं तो ग्लूकोज जयापचय में योगदान दे सकता है इसके अलावा मधु में वाले व्यक्तियों के लिए यह काफी फायदेमंद है। इतना ही नहीं कड़ी पत्ता आपके बालों को भी स्वस्थ रखता है समय से पहले आपके बाल सफेद नहीं होते हैं इसके अलावा योग भी होते हैं जो त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं। कड़ी पत्ता त्वचा स्थितियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के तौर में देखा जाता है। इतना ही नहीं प्रेग्नेंट औरत या जो औरत ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं उन्हें कड़ी पत्ता नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें कड़ी पत्ते का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो स्क्रीन में एलर्जी और खुजली होने लगती है।

Similar News