Health Tips: अगर आप भी हैं कोल्ड ड्रिंक के शौकीन तो हो जाइए अलर्ट, हो सकती है गंभीर बीमारी

By :  Vishal rao
Update: 2024-04-01 05:54 GMT

अक्सर अच्छा होता है कि आपने पार्टियों में देखा होगा कि ज्यादातर लोग सॉफ्ट ड्रिंक के बजाय कोल्ड ड्रिंक पीना भी पसंद करते हैं। वैसे तो ड्रिंक के मामले में सबकी अपनी-अपनी पसंद होती है लेकिन आपको किसी भी ड्रिंक को पीने से पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं अगर हां तो यह खबर आपके लिए है जो आपको जरूर पढ़ना चाहिए। आपको बता दें कि अगर आप रोजाना कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो इसकी वजह से आपको कई तरह की गंभीर बीमारी हो सकती है। इसके बारे में शायद ही बहुत कम लोग जानते हैं। आपको बता दे की कोल्ड ड्रिंक में हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और कई तरह के शुगर होते हैं जो हमें पोषण नहीं देते बल्कि गैलरी की मात्रा अधिक हो जाती है जिससे मोटापा बढ़ जाता है।

एसिड और चीनी की मात्रा होती है अधिक

कोल्ड ड्रिंक हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है। सोडा में एसिड और चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिसके कारण दांत पर खतरनाक असर पड़ता है। इस एसिड के कारण ही दांत का एनिमल खराब हो जाता है इसके अलावा दांत डैमेज और कैविटी की शिकायत हो जाती है। इतना ही नहीं सोडा के कारण मुंह में बैक्टीरिया का खतरा भी बढ़ जाता है जिससे कि मसूड़े में सूजन आ जाती है। सोडा में फास्फोरिक एसिड काफी ज्यादा होता है, जिसके कारण शरीर में कैल्शियम की कमी होने लग जाती है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इतना ही नहीं कोल्ड ड्रिंक में हाई लेवल का शुगर होता है जिसके कारण टाइप 2 की डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं इतना ही नहीं शुगर इन्सुलिन पर भी असर डालता है।

हाई बीपी और मोटापे का खतरा

आपको बता दे कि अगर आपको भी कोल्ड ड्रिंक पीने की लत लग गई है तो आपको बचकर रहना चाहिए इसकी वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा पड़ जाता है। कोल्ड ड्रिंक में चीनी की मात्रा बेहद ही अधिक होती है जिसके कारण हाई बीपी, हार्ट की बीमारी, मोटापा का खतरा होता है। इतना ही नहीं कोल्ड ड्रिंक पीने के कारण हमारे लीवर और पाचन संबंधी बीमारी का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है। कोल्ड ड्रिंक में पाए जाने वाली चीनी खाने के कारण फैटी लीवर का खतरा बढ़ा देती है जिसके कारण से कई गंभीर बीमारियां होती हैं।

Similar News