Rain Alert: अगले 12 घंटो में गरज-चमक के साथ होगी भारी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

By :  Vishal rao
Update: 2024-04-25 06:47 GMT

आज सुबह ही दिल्ली एनसीआर में बारिश का माहौल देखा जा रहा है, हल्की बूंदाबांदी के साथ ही इलाके में रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है। इसके अलावा पूरे दिन तेज हवाएं बिजली गरजने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक आज का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस तक रहने वाला है जो सामान्य औसत से 3 डिग्री ज्यादा था। इसके अलावा न्यूनतम तापमान 10 पॉइंट 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है। आज का मौसम काफी ठंडा रहने वाला है हल्की बारिश से ही इसकी शुरुआत हो चुकी है।

इन जगहों पर होगी बारिश

दिल्ली के मौसम की बात करें तो आज मौसम का मिजाज बदला हुआ लग रहा है। दरअसल 3 मार्च तक पूरे पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर भारत के मैदान में इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है इतना ही नहीं मौसम कार्यालय ने कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इतना ही नहीं 2 मार्च को पश्चिम मध्य प्रदेश हरियाणा चंडीगढ़ जम्मू कश्मीर लद्दाख पश्चिमी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश पंजाब और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश और ओलावृष्टि का माहौल बना रहेगा।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, बिहार और झारखण्ड में अगले 3 दिनों में तेज हवाओं के साथ बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जताई है। कुछ इलाकों में वज्रपात के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है। पश्चिम महाराष्ट्र और कोंकण में भी आज बेमौसम बारिश की संभावना है।

अधिक गर्मी का पूर्वानुमान

आईएमडी के अनुसार आज बारिश और बढ़ती हवाओं के कारण कुछ समय बाद मानसून में परिवर्तन देखने को मिलेगा। कुछ क्षेत्रों को छोड़कर विशेष रूप से मार्च मई में अधिक गर्मी देखी जाएगी प्रायद्वीपीय भारत उत्तर पश्चिम अधिक गर्म होने वाला है पूर्व और मध्य पूर्व क्षेत्र में सामान्य से भी नीचे तापमान देखा जाएगा। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां पर स्थानीय मौसम विज्ञान केदो में बिलासपुर हमीरपुर चंबा कुल्लू किन्नौर में अलग-अलग स्थान पर बिजली वाला दृष्टि और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है यहां पर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Tags:    

Similar News