Chocolate Cake Recipe: बच्चों के बर्थडे पर घर पर बनाए चॉकलेट केक, बनाने का तरीका है बेहद आसान

By :  Vishal rao
Update: 2024-04-12 06:40 GMT

खाना पीना तो बच्चों को खासकर पसंद होता है जैसे की चॉकलेट से बनी चीज या फिर बाहर की चीज लेकिन आप कुछ अलग करना चाहते हैं और आपके बच्चे का बर्थडे है तो आप इस दिन पर चॉकलेट केक जरूर बन सकती हैं जो आपके बच्चे को बेहद पसंद आएगा। अगर आप अपने बच्चों के जन्मदिन पर कुछ खास करना चाहती हैं, तो चॉकलेट केक आपके लिए बेस्ट बर्थडे गिफ्ट होगा चॉकलेट केक ऐसी रेसिपी है जो किसी भी त्यौहार से लेकर खुशियों के मौके पर बना सकते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप अपने घर पर ही बच्चों के लिए बर्थडे केक बना सकती हैं। इसके अलावा घर आए मेहमानों को भी आप अपनी यह शानदार रेसिपी खिला सकती हैं जिसे खाने के बाद सभी उंगलियां चाटते रह जाएंगे।


चॉकलेट केक की सामग्री

मैदा

बेकिंग पाउडर

बेकिंग सोडा

कॉको पाउडर

चीनी

दूध

तेल

वेनिला एक्सट्रैक्ट

अंडा

चॉकलेट चिप्स


चॉकलेट केक की विधि

घर पर चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले आपको ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्री हिट कर देना है। इसके बाद आपको एक बड़े से बोल में मैदा बेकिंग पाउडर बेकिंग सोडा और कोको पाउडर को अच्छे से मिला लेना है। इसके बाद चीनी दूध तेल में नीला एक्सट्रैक्ट और अंडा डालकर अच्छे से मिक्स करना है जब तक की यह मिश्रण पूरी तरह से गधा ना हो जाए।

अपना चॉकलेट केक का बैटर तैयार करने के बाद आपको सुख और गले मिश्रण को सही से मिला लेना है। इसके बाद ध्यान रखना है कि इसमें गांठ नहीं पढ़नी चाहिए इतना करने के बाद आप इस मिश्रण में चॉकलेट चिप्स डाल दीजिए।

इसके बाद अब आप एक केक पैन लीजिए इसमें तेल या बटर अच्छे से ग्रीस कर लीजिए। इतना करने के बाद तैयार मिश्रण को पेन में डाल दीजिए और ओवन में रख दीजिए। केक को लगभग 30 से 35 मिनट तक बेक कीजिए समय पूरा होने के बाद चाकू से चेक कर लीजिए कि केक पक गया है या नहीं।

अगर आपका बटर चाकू पर नहीं चिपक रहा है तो केक को बाहर निकाल लीजिए इसके बाद केक को ठंडा होने दीजिए और प्लेट में निकाल लीजिए। आपका चॉकलेट केक तैयार हो जाएगा ठंडा होने के बाद इस पर बादाम चेरी या फिर चॉकलेट आइसक्रीम सजा सकते हैं।

Tags:    

Similar News