7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, डीए में होगी बंपर बढ़ोतरी

Update: 2024-03-04 15:03 GMT

आज की खबर केंद्रीय कर्मचारियों को खुश करने वाली है क्योंकि इस समय बड़ी खबर सामने आ रही है, दरअसल मार्च के महीने में महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा रही है। जानकारी देते हुए यह भी बताया गया है कि महंगाई भट्टाचार्य प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। इसके बाद से महंगाई भत्ता 50% तक बढ़ जाएगा मार्च के महीने में दिए बढ़ेगा, इसके साथ ही नए तरीके से इसको कैलकुलेट भी किया जाएगा। आज से ही महंगाई भत्ते को लेकर कैलकुलेशन के आंकड़े सामने आना शुरू हो गए हैं।

ये भी पढ़े: नोटों से भरी अलमारी: बिजनेस फर्म पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, पकड़ी गई 230 करोड़ की प्रॉपर्टी, गिनने के लिए 40 मशीनों का उपयोग

इस महीने महंगाई भत्ते में वृद्धि

अधिक जानकारी के लिए बता दे की जुलाई 2024 में महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का कैलकुलेशन नए तरीके से जारी किया जाएगा। इस तरह से कहा जा सकता है कि इसके लिए नया फार्मूला लागू किया जाएगा इसके पीछे मुख्य वजह 50% महंगाई भत्ता पहुंचने के बाद जीरो कर दिया जाएगा। वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 46% के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है और हाल ही में एआईसीपीआई इंडेक्स की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों से भी यह स्पष्ट होता है कि दिए में चार प्रतिशत का इजाफा किया जाएगा। आपको बता दे कि केंद्रीय कर्मचारी पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशन धारकों को भी महंगाई भत्ता में राहत मिलेगी।


केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

आपको बता दे कि केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिलना अभी बाकी है। कर्मचारियों को अप्रैल की सैलरी के साथ ही बड़ा हुआ दिए का लाभ भी दिया जाएगा इस 1 जनवरी 2024 से लागू भी किया गया है। वही जनवरी के महीने के बाद भत्ते में अगला इजाफा जुलाई 2024 में देखने को मिल सकता है अबकी बार कैलकुलेशन कुछ अलग होने वाला है। केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से सरकारी कर्मचारियों को उनकी कॉस्ट ऑफ लिविंग के स्तर पर बेहतर बनाने के लिए महंगाई भत्ता प्रदान किया जाता है। इतना ही नहीं महंगाई के अनुपात को देखते हुए महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन होती है। कर्मचारियों को रहन-सहन और स्टैंडर्ड को सुधारने के लिए सैलरी स्ट्रक्चर बढ़ाया जाता है।

Tags:    

Similar News