गोल्ड स्कीम में निवेश: सरकार के बैंक मैं रखें सोना, सॉवरेन गोल्‍ड बांड में मिलता है मोटा ब्‍याज

Update: 2024-03-18 06:50 GMT

अक्सर आपने ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा जो सोने चांदी को अपने घर में ही रखते हैं। जबकि इन लोगों को इस तरह की चीज़ अपनी तिजोरी में रखने की वजह सरकार के पास रखने पर दुगना फायदा मिलता है। यह तो हम सभी जानते हैं की शादियों का सीजन चल रहा है जिसमें सोने के गहने खरीदने के लिए लोग बाजार जाते हैं कहना चाहे कोई भी हो खरीदने से नहीं छुपाते हैं। महिलाएं सोने के जेवर खरीदनी है लेकिन इसकी सुरक्षा भी काफी मायने रखती है। इस तरह की मुसीबत को समझते हुए सरकार ने कैसी योजना शुरू की है, जिसमें आपके घर में रखा सोना निवेश करके मोटा ब्याज भी पा सकते हैं और अपने सोने को सुरक्षित भी रख सकते हैं। इसके अलावा ब्याज की जितनी भी रकम होगी वह आपको बिल्कुल ब्याज के साथ मिलेगी और टैक्स फ्री होगी।

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम

आज हम जिस स्कीम के बारे में बता रहे हैं इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं यह गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम है जो कि साल 2015 में शुरू की गई थी। इसके अलावा इस स्कीम के तहत नागरिक घर में रखे सोने के आभूषण या गोल्ड या सोने के सिक्के बैंकों में जमा कर सकते हैं और इस योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना का उद्देश्य यह है कि सोने के आयात पर देस की निर्भरता को घटाना है। जो लोग इस योजना के तहत अपना सोना सरकार के पास जमा कर आते हैं उन्हें ब्याज की पूरी गारंटी दी जाती है।

दुनिया का सबसे महंगा हीरा: कीमत का कोई अंदाजा नहीं, जिसके पास भी गया उसे बर्बाद कर दिया, जानियें खासियत से लेकर श्रापित होने की कहानी

योजना पर मिलता है ब्याज

आपको बता दे कि इस योजना के तहत इस पर हर साल ब्याज मिलता है, जबकि बाजार भाव के हिसाब से सोने की कीमत भी बढ़ती है। अगर आप मैच्योरिटी पर अपना सोना निकालते हैं तो सोने की बढ़ी हुई कीमत के साथ-साथ हर साल मिलने वाला ब्याज भी मिलता है। इस पर योजना की अवधि के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। आप जिस तरह इस योजना में निवेश करते हैं इसकी अवधि के हिसाब से ब्याज का भुगतान किया जाता है। यह तीन मुख्य पार्ट में है। शॉर्ट टर्म बैंक डिपाजिट योजना के तहत 1 से 3 साल के लिए स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है। इसके बाद मीडियम टर्म इसमें 5 से 7 साल तक के लिए गोल्ड जमा कर सकते हैं जिसमें आपको हर साल 2.25 फ़ीसदी का ब्याज मिलता है। इसके अलावा तीसरा टर्म है लॉन्ग टर्म जिसमें आप 12 से 15 साल के लिए सोना जमा कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News