Ration Card Update: नहीं मिल रहा किसी भी सरकारी योजना का लाभ, तो घर बैठे अप्लाई करें राशन कार्ड

Update: 2024-03-27 04:46 GMT

कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग राशन कार्ड के बिना सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं उनके पास आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड के साथ-साथ एड्रेस प्रूफ जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन अगर आप बिजली बिल का इस्तेमाल करते हैं तो भी सही रहता है।राशन कार्ड एक ऐसी चीज है जिसके जरिए जरूरतमंद लोगों को सरकारी योजनाओं का फायदा दिया जाता है।

इसके अलावा राशन कार्ड धारकों के लिए अलग-अलग तरह के स्कीम्स भी निकल जाती है जिसका फायदा लोग अपने इलाके में ही ले सकते हैं। वहीं जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें किसी तरह का फायदा और सुविधा नहीं मिलती है। अगर आप भी राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके प्रक्रिया के बारे में जान लीजिए क्योंकि बिना राशन कार्ड के आप योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

योजना के तहत मिलेगा लाभ

यह तो हम सभी जानते हैं कि राशन कार्ड होने पर हमें योजना के तहत देशभर में किफायती दरों पर राशन मिल जाता है अगर आपका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है तो आप सरकारी योजनाओं का फायदा भी नहीं ले पाएंगे तो आज आपको राशन कार्ड बनवाने के ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे अगर आप राशन कार्ड अपने घर बैठे ही बनना चाहते हैं तो आपको राज्य के सरकारी पोर्टल पर जाना होगा मान लीजिए अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपको राशन कार्ड बनवाने के लिए https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx पोर्टल पर विजिट करना पड़ेगा और यहां पर आप राशन कार्ड बनवाने का प्रोसेस शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की भी जरूरत पड़ेगी जैसे कि आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड इसके साथ एड्रेस प्रूफ भी जरूरी है। इसके अलावा आपके पास आय प्रमाण पत्र भी होना चाहिए ऐसा इसलिए होता है ताकि जरूरतमंद इसका फायदा ले सके।

कैसे करें राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई

अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया हुआ है तो हम आपको इसके पूरे प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं इसके बाद आप घर बैठे अपना राशन कार्ड तैयार कर सकते हैं। राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले पोर्टल https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx पर जाना होगा। उत्तर प्रदेश के लोग इस पोर्टल से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर पहुंचते ही अप्लाई फॉर ऑनलाइन राशन कार्ड पर क्लिक करें। अब आपको यहां अपनी जानकारी बतानी होगी। यदि आप पात्र हैं तो राशन कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाता है।

Similar News