Garib Kalyan Anna Yojna: पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त राशन

By :  Vishal rao
Update: 2024-04-10 08:32 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से गरीब परिवारों के लिए समय-समय पर महत्वपूर्ण कदम उठाए जाते हैं, ताकि कोई भी ऐसा परिवार ना रहे जो अपनी आजीविका चलाने में असमर्थ हो दरअसल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना गरीबों को मुफ्त राशन देने के लिए यह योजना बनाई गई है। यह भारत के आत्मनिर्भर हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया है। आपको बता दे कि इस योजना का पहला और दूसरा चरण अप्रैल से जून 2020 और जुलाई से नवंबर 2020 तक था इसके बाद धीरे-धीरे यह योजना बढ़ती गई।

पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए बड़ा ऐलान कर दिया है। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का भी जिक्र किया था जब पूरी दुनिया में त्राहिमाम का समय चल रहा था दुनिया को संकट का सामना करना पड़ा था। पीएम मोदी ने गरीब कल्याण योजना शुरू की जिससे कि फ्री में चावल और चने दिए जा रहे हैं। यह योजना दिसंबर में खत्म भी कर दी जाएगी। लेकिन एलान ऐसा भी है कि अगले 5 सालों तक इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

मुफ्त में दिया जा रहा है राशन

आपको बता दे कि इस योजना की शुरुआत 17 दिसंबर 2016 को की गई थी। इसके बाद 7 जून 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना का विस्तार किया। इसके बाद 80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल 1 किलो डाल दिया जा रहा है। इतना ही नहीं इस योजना में आने वाले प्रत्येक परिवार को हर महीने 1 किलो मुफ्त साबुत चना दिया जाता है। बीपीएल परिवारों को मुफ्त सिलेंडर दिया जाता है। कोरोना काल में पीएम मोदी गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों के लिए करोड़ों रुपए का राहत पैकेज भी जारी किया था, जो 20 करोड़ महिला जनधन खाताधार को को 3 महीने के लिए ₹500 प्रति माह दिया गया।

किन-किन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

दरअसल प्रधानमंत्री अन्य योजना का लाभ चुनिंदा लोगों को ही दिया जा रहा है जो पूर्ण रूप से अपनी आजीविका चलाने में कड़ी मेहनत करते हैं फिर भी अपना घर परिवार नहीं चला पाते हैं। आपको बता दे कि ग्रामीण शिल्पकार बुनकर लोहार बधाई झुकी झोपड़ी में रहने वाले क्षेत्र में दैनिक आधार पर अपनी आजीविका कमाने वाले व्यक्ति जैसे की कुली, रिक्शा चालक, हाथ गाड़ी खींचने वाले, फूल विक्रेता कूड़ा बिनने वाले, मोची इस योजना के पात्र हैं। सभी को इस योजना में शामिल किया गया है और इस योजना का पूरा-पूरा लाभ दिया जा रहा है। नरेंद्र मोदी ने गरीब परिवारों के लिए यह बहुत बड़ा कदम उठाया है जिसमें हर एक परिवार अपनी आजीविका चलाने में समर्थ रहता है।

Tags:    

Similar News