Dhanteras Recipe: घर आए मेहमानों को धनतेरस पर खिलाए मिक्स पकौड़े, सभी करेंगे तारीफ

Update: 2023-11-07 07:08 GMT

दीपावली का त्यौहार आने वाला है अगर आप भी खाने पीने के बड़े शौकीन है, तो त्यौहार का एक अच्छा जरिया होता है कि घर में तरह-तरह के पकवान बनाते हैं। लोग दिवाली के त्यौहार में पहले से ही तैयारी में जुटने लग जाते हैं घरों की सजावट होती है साफ सफाई की जाती है। 5 दिन का त्यौहार खूब धूमधाम से मनाया जाता है। इसी बीच धनतेरस का त्यौहार भी आता है। इसके बाद नरक चतुर्दशी, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज मनाया जाता है। धनतेरस के दिन लोग बाजार में जमकर खरीदारी करते हैं इस दिन खरीदारी की प्रथम होती है कई लोग एक दूसरे के घर मिलने जाते हैं। ऐसे में आपके घर भी मेहमान आ रहे हैं तो आप घर पर ही मिक्स पकोड़े बनाकर खिला सकते हैं सभी आपकी बहुत तारीफ करेंगे।

कैसे बनेगा मिक्स पकड़ा

अगर आप धनतेरस के मौके पर मिक्स पकोड़ा बनाने की सोच रही है तो आप सबसे पहले एक बोल लीजिए। इसमें बेसन का घोल तैयार कर लीजिए थोड़ा सा नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला, डालकर घोल को अच्छे से तैयार की कर लीजिए। अब इसे कड़ाई में तेल गर्म करके गर्म तेल में तल लीजिये कुरकुरा होने तक इसे फ्री करते रहें।

मिर्च का पकौड़ा

अगर आप मिर्च का पकोड़ा बनवाने वाली है तो सबसे पहले आपको मोटी मिर्च लेनी है इसके बाद आलू को उबाल लीजिए। आधा कप बेसन, अजवाइन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, आमचूर पाउडर, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, सॉफ्ट पाउडर, हरी धनिया, बड़ी कटी हुई और तेल ले लीजिए। मिर्च के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले आप आलू में सभी तरह के मसाले को मिला लें और मिर्च के बीच में भर दीजिए फिर इसे गर्म तेल में डुबोकर तल लीजिये।

प्याज के पकौड़े

प्याज का पकोड़ा हर किसी को पसंद होता है। धनतेरस के मौके पर घर आए मेहमानों को प्यास के पकोड़े बनाकर खिला सकती हैं। इसके लिए आपको प्याज काटना होगा ध्यान रहे की प्याज ज्यादा भारी कटा हुआ नहीं होना चाहिए। इसके बाद आप बेसन का घोल तैयार कर लीजिए और कढ़ाई में पकोड़े को छोटे-छोटे आकार का कर लीजिए और इसे सॉस के साथ मेहमानों को सर्व करें। पनीर के पकोड़े भी आप बेसन में डुबोकर बना सकते हैं इसे बनाना बेहद आसान होता है इसके अलावा पालक के पकोड़े भी बेस्ट ऑप्शन है।

Similar News