Lauki Dosa: लौकी की सब्जी देखकर मुंह बनाते है बच्चे, तो ऐसे तैयार करें लौकी का डोसा

Update: 2023-11-11 03:50 GMT

महिलाएं जब भी किचन में जाती है तो खाना बनाने को लेकर हमेशा दुविधा में रहती है, क्योंकि कई चीज ऐसी होती है जो बच्चों को पसंद नहीं होती है और वह इसे खाने से इनकार करते हैं मुंह बनाने लग जाते हैं। बच्चों को खाना खिलाने में काफी परेशानी होती है क्योंकि खाने को लेकर बच्चे नखरे करते हैं। जब बात लौकी की सब्जी की आती है तो अगर लौकी की सब्जी अच्छी न बनी हो तो बच्चे लौकी तोरई जैसी खाना पसंद नहीं करते। लौकी तोरई जैसी सब्जियां शायद ही किसी बच्चों को पसंद होती है। बच्चों के इस तरह के इस तरह के नखरों से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको स्पेशल डिश के बारे में बताएंगे जो लौकी से बनाई जाती है। दरअसल आज के आर्टिकल में आज हम आपको लौकी का डोसा बनाने के बारे में बताएंगे।

लौकी डोसा बनाने की सामग्री

लौकी 1 मीडियम साइज, छीलकर और कद्दूकस कर ली गई

चावल का आटा 1 कप

सूजी 1/4 कप

दही 1/2 कप

हरा मिर्च 1 बारीक कटा हुआ

हरा धनिया 2 टेबलस्पून कटा हुआ

हल्दी पाउडर 1/4 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर 1/4 छोटी चम्मच

नमक स्वाद के अनुसार

तेल डोसा बनाने के लिए

पानी जरूरत के हिसाब से

लौकी डोसा बनाने की विधि

लौकी का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर कद्दूकस कर लीजिए। अगर लौकी में ज्यादा पानी है तो उसे हल्का सा दबा कर पानी निकाल दीजिये। अब एक बड़े बाउल में कद्दूकस की हुई लौकी, चावल का आटा, सूजी, दही, हरी मिर्च, हरा धनिया, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।

इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर यह बैटर तैयार कर लीजिए। बैटर को 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद एक नॉनस्टिक डोसा पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें और उसमें थोड़ा-थोड़ा करके तेल लगाएं।

अब इस बैटर से तवे पर डोसा बनाएं। जब यह सुनहरा और कुरकुरा हो जाए तो इसे पलट दें और दूसरी तरफ से भी पकाएं। जब यह अच्छे से सुनहरा हो जाए तो इसे डोसे से बाहर निकाल लें। अब इसे सर्विंग प्लेट में निकालें और टमाटर की चटनी या नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

Similar News