Motichoor Laddu Recipe: धनतेरस पर घर पर बने मोतीचूर के लड्डू, जानिए क्या है आसान रेसिपी

Update: 2023-10-31 09:40 GMT

त्यौहार का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में लोग अपने घरों में तरह-तरह के पकवान भी बनाते हैं। अगर आप भी तिवारी सीजन में घर पर कुछ मीठा बनाना चाहते हैं तो लड्डू अच्छा ऑप्शन रहेगा लड्डू हर किसी को पसंद होता है। अगर आप चाहे तो धनतेरस के मौके पर अपने परिवार को मोतीचूर के लड्डू बनाकर खिला सकती हैं। दिवाली एक खुशियों का त्यौहार होता है जिसे हिंदू धर्म में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक को दिवाली का त्यौहार का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस त्यौहार को पूरे 5 दिन तक मनाया जाता है जिसमें पहले दिन धनतेरस, दूसरे दिन नरक चतुर्थी, तीसरे दिन दीपावली, चौथे दिन गोवर्धन पूजा और पांचवें दिन भाई दूज मनाया जाता है। यह दीपों का त्यौहार है। धनतेरस के दिन आप अपने भगवान को भोग लगाने के लिए मोतीचूर के लड्डू बन सकती हैं जिसे बनाना बेहद आसान होता है, तो चलिए जानते हैं क्या है मोतीचूर के लड्डू बनाने की रेसिपी।

मोतीचूर के लड्डू बनाने की सामग्री

2 कप बेसन

1 टी स्पून हरी इलायची

½ टी स्पून फूड कलर

1 चुटकी बेकिंग सोडा

3 कप चीनी

4 कप पानी

1 लीटर दूध

6 कप घी

मोतीचूर के लड्डू बनाने की विधि

अगर आप धनतेरस के समय में कुछ मीठा बनाने की सोच रही है, तो सबसे पहले आपको चाशनी तैयार कर लेनी चाहिए। इसके लिए आपको एक पेन में पानी को गर्म करना है और इसमें चीनी डाल देना है और इसको धीरे-धीरे चलते रहिए जब तक की चीनी घुल ना जाए।

इतना करने के बाद आपको अपनी चाशनी में दूध मिला देना है। जिसके बाद झाग बनने लगेगा इसे आप चलते रहें जब तक कि आपकी चाशनी और भी ज्यादा गाढ़ा ना हो जाए इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और केसर के धागे मिला दीजिए।

इसके बाद एक बड़े कटोरे में बेसन और दूध लें और अच्छी तरह मिला लें इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। जब बैटर तैयार हो जाए तो एक पैन में तेल गर्म करें और बूंदी को छान लें।

जब बूंदी अच्छे से छन जाए तो उसे टिश्यू पेपर में निकाल लें। अब चाशनी में बूंदी डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे चाशनी से निकाल लें और छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तैयार कर लें। आप इसे पिस्ता और चांदी के वर्क से सजा सकते हैं।

Similar News