Car Maintenance Tips: अपनी गाड़ी को हमेशा रखिए नीट एंड क्लीन, फॉलो करें ये मेंटिनेस टिप्स

By :  Vishal rao
Update: 2024-01-15 03:50 GMT

आपको हमेशा कोई ना कोई ऑटो की खबर मिलती ही रहती होगी जिसमें शानदार गाड़ियों का कलेक्शन उसका प्राइस फीचर्स वगैरा जाने को मिलता है लेकिन आज हम ऑटो की खबर में आपको गाड़ी के मेंटेनेंस के बारे में बताएंगे जिससे आप अच्छी क्वालिटी ब्रांडेड इंजन ऑयल की देखभाल करके अपनी गाड़ी को नीट एंड क्लीन रख सकते हैं। हर किसी का यह सपना होता है कि उसके पास जीवन में एक ऐसी कार हो जिसे वह अपनी मेहनत की कमाई से खरीदना है और इसके लिए मेहनत करके पैसे भी खट्टे करता है। कई बार होता है कि लोग सेकंड हैंड कार खरीदने हैं क्योंकि नई कार महंगी होती है पुरानी कार को हर कोई अफोर्ड नहीं कर पता है। अगर आप भी गाड़ियों के शौकीन है, तो आपको आज हम गाड़ियों के मेंटेनेंस के लिए कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे जिससे आपकी गाड़ी हमेशा नहीं जैसी मेंटेन रहेगी।

ये भी पढ़े: Top Sunroof Cars in India: आपको भी है सनरूफ कार का शौक, जानिए क्या है फीचर्स और बजट

ट्राई करें इस तरह का मैनुअल

अगर आप अपनी गाड़ी को मेंटेन करके रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। सबसे पहले आपको गाड़ी के साथ मिलने वाले मैन्युअल को फॉलो करना होगा। जिसमें आपको गाड़ी के हर पार्ट के बारे में पूरी डिटेल में जानकारी दी जाती है। इसके अलावा इसमें आपको सेफ्टी फीचर्स, रिमोट कंट्रोल, फ्यूल, इंजन ऑयल, टायर, ड्राइविंग असिस्टेंट सभी तरह की जरूरी इनफॉरमेशन दी हुई होती है। अगर आपके पास यूजर मैन्युअल नहीं है, तो कर की कंपनी की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आपको ड्रायर के प्रेशर पर भी ध्यान देना होगा। क्योंकि यह गाड़ी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। गाड़ी के प्रेशर को मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप टायर के प्रेशर को सही नहीं रखते हैं तो यह जल्दी खराब हो सकता है और यात्रा करने के समय में फैट भी सकता है। इसलिए कोशिश करें कि हमेशा नाइट्रोजन ही भरी जाए इससे टायर प्रेशर का माइलेज पर भी प्रभाव पड़ता है।

ये भी पढ़े: Upcoming New Cars: 2024 में धमाकेदार एंट्री करेंगी टाटा मोटर्स और महिंद्रा, जानिए कीमत और फीचर्स

तेल और इंजन की साफ सफाई

एक कार कई छोटे-बड़े हिस्सों से मिलकर बनी होती है। कार का इंजन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जो गाड़ी को चलाने के लिए शक्ति प्रदान करता है। इसलिए इसे बनाए रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको समय-समय पर इंजन ऑयल और ऑयल फिल्टर को बदलते रहना चाहिए, जिससे इंजन की लाइफ बढ़ाने में मदद मिलती है। आप इंजन को कार का दिल कह सकते हैं और आपको इसे बनाए रखने की जरूरत है। इसे अंदर से साफ रखने के लिए आपको हमेशा अच्छी क्वालिटी के ब्रांडेड इंजन ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि इंजन में धूल मिट्टी जम जाती है इसलिए आपको इंजन क्लीनर का इस्तेमाल करना चाहिए और गाड़ी के इंटीरियर की सफाई के लिए खास ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आपके छोटे वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

Tags:    

Similar News