प्रत्येक व्यक्ति की है दो पत्नियां: इस गांव में मर्द रचते हैं दो शादियां, पहली पत्नी हंसते हुए करती है सौतन का स्वागत

By :  Vishal rao
Update: 2024-04-12 07:38 GMT

हमारे देश में शादी को लेकर कई तरह के रीति रिवाज होते हैं लेकिन कई देश कई गांव ऐसे हैं जहां पर अनोखे रीति रिवाज भी निभाए जाते हैं। इसके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे हम जिस गांव की बात कर रहे हैं, वहां पर मर्द दो शादियां करते हैं और पहली पत्नी ही दूसरी सौतन के लिए सेज सजाती है। वैसे तो आज के समय में दुनिया ने काफी ज्यादा तरक्की कर ली है चाहे वह तकनीक हो या फिर किसी की लाइफ स्टाइल सब कुछ एडवांस हो चुका है। लेकिन आज भी कई समुदाय ऐसे हैं जो समय के साथ बदलावों से भी दूर रहना पसंद करते हैं। आज भी लोग सदियों पुराने रीति-रिवाज के बंधन में जकड़े हुए हैं। वही आज हम बात कर रहे हैं राजस्थान के जैसलमेर की जहां पर एक शादी लीगल होती है लेकिन यहां पर मर्द तो शादियां करता है।

यह तो आपने सुना ही होगा कि महिलाएं अपनी सौतन को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं। एक महिला को जैसे ही पता चलता है कि उसके पति का कहीं एक्स्ट्रा अफेयर या रिश्ते के बारे में जानकारी मिल जाती है, तो वह अपने पति पर आग बबूला हो जाती है लेकिन एक गांव ऐसा भी है जहां पर ऐसा कुछ नहीं होता है। इस गांव में पहली पत्नी ही अपनी सौतन का स्वागत करती है और जिंदगी बाहर बहन की तरह रहती है। आज हम आपको राजस्थान के रामदेव गांव के बारे में बता रहे हैं जहां पर हर एक मर्द दो शादी करता है। इसके पीछे अजीबोगरीब कारण बताया जाता है यह कहा जाता है कि जो मर्द इस गांव में एक शादी करता है उसकी पत्नी प्रेग्नेंट नहीं होती है।

इस गांव में एक शादी से बच्चे नहीं होते हैं अगर किसी का बच्चा हो भी जाता है तो वह बेटी जन्म लेती है इस तरह से वंश चलाने के लिए लोगों को बेटों की जरूरत होती है। यही कारण है कि इस गांव के मर्द को दूसरी शादी करनी पड़ती है और दूसरी शादी में बेटे पैदा होते हैं। इतना ही नहीं आपको बता दे की मर्द दूसरी शादी करता है तो पत्नी उनकी दूसरी शादी की सारी तैयारी करती है और घर में सौतन को लाती है इसके अलावा सुहागरात की तैयारी भी पहली पत्नी ही करती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दोनों पत्नियों बहन बनाकर सारी जिंदगी एक साथ रहती हैं आज भी इस गांव के युवा इस रिवाज का विरोध करते हैं। कई लोगों का यह कहना है कि मर्दों ने अपने फायदे के लिए इस श्रीवास को बनाया है जिससे बेचारी महिलाओं ने अपनी किस्मत समझ ली है।

Tags:    

Similar News