Mughal Harem: रातें रंगीन करते थे मुगल हरम में बादशाह, हरम की औरतें इलाज के बहाने हकीमों के साथ मज़े करती थीं, जानें काली सच्चाई

Update: 2024-04-29 06:03 GMT

Mughal Harem Dark Secrets: मुगलों का शासनकाल काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. मुगलों के बारे में कई विवादित किस्से सुनने को मिलते हैं. इन्हीं किस्सों में मुगल हरम भी शामिल है. कई लोगों को लगता है कि हरम बनाने का मकसद सिर्फ शारीरिक सुख भोगना था तो बता दें कि ऐसा नहीं हैं. यहां पर बादशाहों के लिए सभी तरह के इंतजाम किए जाते थे. हरम में बड़ी संख्या में किन्नरों की तैनाती की जाती थी. किसी भी बाहर से आने वाले इंसान को लाना और उसे बाहर तक छोड़ना, उनकी जिम्मेदारी का अहम हिस्सा था. जब भी शाही घराने में किसी चिकित्सक को बुलाया जाता था तो किन्नर उसका सिर ढक देते थे ताकि वो अंदर का माहौल न देख सके. इलाज के बाद उसे बाहर निकालने का तरीका भी वही रहता था.

हकीमों का सिर ढकने के पीछे तर्क दिया जाता था कि वो हरम की रौनक को अपनी आंखो से न देख सकें. इसी तरह ही उन्हें कनीजों का इलाज करना होता था. मुगल काल के चिकित्सक रहे, मनूची अपनी किताब ‘मुगल इंडिया’ (स्टोरिया डो मोगोर) में लिखते हैं कि हरम में मौजूद औरतों (Women Of Mughal Harem) को उनके पति के अलावा किसी और से मिलने नहीं दिया जाता था. इसी वजह से वो जानबूझकर बीमारी का बहाना बनाती थीं. इसी बहाने उनकी भेंट मर्द चिकित्सकों या हकीमों से होती थी. हालांकि, इस दौरान दोनों के बीच में एक पर्दा होता था और हकीम का सिर पूरी तरह से एक मोटे कपड़े से ढका होता था और कपड़े के अंदर से ही बीमारी का पता लगाने के लिए हकीम नब्ज टटोलते थे.

हरम में बच्चों की परवरिश भी की जाती थी. हम्माम था, स्कूल और खेल के मैदान भी थे. स्नानघर से लेकर रसोई घर भी हुआ करते थे. इतना ही नहीं हरम में शाही खजाने,गुप्त दस्तावेज और शाही मुहर भी रखी जाती थीं. यह सब इंतजाम इसलिए किए जाते थे ताकि बादशाह अपने सारे काम वहां से भी कर सके वो भी बिना किसी परेशानी के. हरम में औरतों की संख्या इतना ज्यादा होती थी कि कई ऐसी दासी भी होती थीं जिनकी पूरी उम्र बीतने के बाद भी बादशाह को नजर भरके देख तक नहीं पाती थीं.

अकबर के हरम में 5 हजार औरते थीं. उसने हर को इतना व्यवस्थित कर रखा था कि हरम को कई हिस्सों में बांट दिया था. किसी तरह की कोई कलह न हो इसके लिए दरोगा की नियुक्ति भी की गई थी. इतना ही नहीं, कुछ महिलाओं को बतौर गुप्तचर रखा जाता था. अकबर ने हरम को लेकर जो नियम बनाए अगली पीढ़ी में उनका पालन किया गया.

Similar News