क्या होता है जब आप अचानक शराब पीना बंद कर देते हैं? शराब की लत है बेहद खतरनाक, अचानक नहीं छोड़ पाएंगे आप, यहां जानिए

By :  Vishal rao
Update: 2024-04-10 08:47 GMT

What happened व्हेन you suddenly stopped drinking alcohol: शराब पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। लेकिन इतना सब कुछ जानने के बाद भी लोग शराब पीते ही हैं। शराब की लत ऐसी है जो कि अगर एक बार लग जाए तो नहीं छूट पाती। लेकिन क्या आप जानते हैं की शराब का हमारे शरीर पर कितना गहरा असर पड़ता है। अगर आप अचानक से शराब को छोड़ते हैं तो कान एंजाइमेटिक, घबराहट, कपकपी, चिड़चिड़ापन, पसीना आना, नींद पूरी न होना जैसी परेशानियां आपको लग सकती है। लेकिन अभी भी एक सवाल यह है कि अगर कोई शराब एक महीने के लिए छोड़ दे तो क्या होता है। आपको बता दे कि आस्ट्रेलिया ब्रिटेन जैसे मुल्कों में अक्टूबर का महीना सोबर अक्टूबर के रूप में मनाया जाता है। इस महीने में जो लोग शराब पीते हैं महीने भर के लिए शराब पीना छोड़ते हैं जिससे कि पैसा बचता है।

How to Stop drinking: आपको बता दे की एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप एक महीने तक शराब छोड़ दें तो अपनी कई मुश्किलों का समाधान निकाल सकते हैं। पहले हफ्ते में ही आपको नींद में सुधार दिखने लगेगा। आपको जल्दी नींद आ जाएगी और सुबह समय पर जागना आसान हो जाएगा। शराब छोड़ने के 2 हफ्ते बाद आपकी त्वचा चमकदार दिखने लगेगी। शराब पीने के बाद बहुत ज्यादा पेशाब आता है यही कारण है कि शराब हमारे शरीर के पानी को सोख लेता है और पेशाब के रूप में बाहर निकाल देता है।


Treatment for Alcoholism: आपको बता दे कि यदि आप शराब छोड़ने हैं तो इससे आपको जल्दी नींद आ जाती है जिससे कि आप स्वस्थ रहते हैं। लेकिन यह आपकी आंखों की तेज़ गति में बाधा डालती है जिससे आप अगले दिन थका हुआ महसूस करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी देर तक सोते हैं। आंखों की तेज गति के कारण आधी रात में नींद खुल सकती है। अगर आप लंबे समय तक शराब पीते आ रहे हैं तो इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है और हमारा इम्यूनिटी सिस्टम धीरे-धीरे कमजोर होने लग जाता है।

Similar News